close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान का एक ऐसा अस्पताल, जहां योग से रोग हो रहा है छूमंतर

दरअसल इस अस्पताल में आने वाले मरीजों के साथ उनके परिजनों को भी योग करवाया जाता है और योग करने के लिए प्रेरित किया जाता है.

राजस्थान का एक ऐसा अस्पताल, जहां योग से रोग हो रहा है छूमंतर
योग के साथ जोड़ने का अनूठा और सफल प्रयास हॉस्पिटल कर रहा है. (फाइल फोटो)

जयपुर: आज जहां पूरा देश ही नही बल्कि पूरी दुनिया योग का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्व को पहचान चुका है. ऐसे में राजधानी जयपुर स्थित भारत सरकार का ईएसआई मॉडल हॉस्पिटल पिछले तीन सालों में इस दिशा में नवीनतम प्रयोग करते हुए ना केवल मरीजों एवम उनके परिजनों बल्कि डॉक्टर्स सहित सभी स्टाफ को योग के साथ जोड़ने का अनूठा और सफल प्रयास कर रहा है.

दरअसल इस अस्पताल में आने वाले मरीजों के साथ उनके परिजनों को भी योग करवाया जाता है और योग करने के लिए प्रेरित किया जाता है. यहां के हॉस्पिटल में ओपीडी के 9 बजे से 4 बजे तक के समय में योग एक्सपर्ट मरीजों, उनके परिवारजनों और स्टाफ को योगा, मेडिटेशन और रिलैक्सेशन एक्सरसाइज सिखाते हैं.

मेडिकल साइंस भी मानता है कि बहुत सी शारीरिक बीमारियों का सीधा संबंध तनाव से होता है और योग जैसा प्रयोग मरीजों और उनके परिजनों में तनाव से जुड़ी बीमारियों से दूर रखने के लिए जागरूकता लाने में काफी कारगर सिद्ध हुआ है. 

यहां के डॉक्टरों का कहना है कि डिप्रेशन से परेशान मरीजों के लिए दवाओं के साथ योगा की ट्रेनिंग काफी हद तक फायदेमंद साबित हो रही है. जिससे मरीजों एवम परिजनों को एक पॉजिटिव माइंड सेट तैयार करने में काफी मदद मिल रही है.