जयपुर: ACS होम राजीव स्वरूप का बयान, सुरक्षित लेबर मूवमेंट है बड़ी चुनौती

वेबीनार में एसीएस होम राजीव स्वरूप ने कहा कि मजदूरों का पलायन एक बड़ी चुनौती के रूप में है.

जयपुर: ACS होम राजीव स्वरूप का बयान, सुरक्षित लेबर मूवमेंट है बड़ी चुनौती
एसीएस होम राजीव स्वरूप और रीको के प्रबंध निदेशक आशुतोष एटी पेडणेकर ने इस वेबीनार को संबोधित किया.

जयपुर: फिक्की राजस्थान की ओर से वेबीनार का आयोजन हुआ. एसीएस होम राजीव स्वरूप और रीको के प्रबंध निदेशक आशुतोष एटी पेडणेकर ने इस वेबीनार को संबोधित किया. 

प्रदेश में लॉक डाउन के दौरान औद्योगिक समस्याओं के समाधान के लिए वेबीनार का आयोजित किया गया, जिसमें प्रदेश की प्रमुख कंपनियों के सीईओ सहित नामी उद्यमी मौजूद रहे. 

वेबीनार में एसीएस होम राजीव स्वरूप ने कहा कि मजदूरों का पलायन एक बड़ी चुनौती के रूप में है. मजदूरों को सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाना, क्वॉरेंटाइन करना, उनका ट्रांसपोर्टेशन और रोजगार संभावनाओं को सृजित करना बड़ी चुनौती है. वर्तमान में वित्तीय संसाधन के हालात भी अधिक बेहतर नहीं हैं. ऐसे में सीमित संसाधनों में अधिक काम उचित प्रबंधन के जरिए किया जा रहा है. 

उन्होंने कहा कि श्रमिकों को लाने के लिए अन्य राज्यों से लगातार बातचीत जारी है. आज भी हरियाणा सरकार के एसीएस होम से बात कर रेवाड़ी में अनुमति मिलने में आ रही दिक्कत को दूर किया है. अन्य राज्यों से भी संवाद कर मजदूरों के आवागमन को सुचारू बनाया जा रहा है. उन्होंने औद्योगिक इकाइयों को जल्द से जल्द उत्पादन शुरू करने की बात कही. 

साथ ही कहा कि भारत सरकार की तय गाइडलाइन के अनुसार अनुमति प्राप्त सभी इकाइयां उत्पादन शुरू कर सकती हैं. इसमें किसी भी तरह की परेशानी आएगी तो गृह विभाग और उद्योग विभाग मिलकर दूर करेंगे.