close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अजमेर: अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई, ट्रक सहित एक शख्स गिरफ्तार

अजमेर में अवैध खनन के तमाम मामलों को देखते हुए खनन विभाग और पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है. विभाग ने केकड़ी में अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की.  

अजमेर: अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई, ट्रक सहित एक शख्स गिरफ्तार
डाई नदी में बजरी के अवैध खनन की लंबे समय से प्रशासन को शिकायत मिल रही थी.

अजमेर: जिले के केकड़ी में राजस्व, खनिज और पुलिस विभाग ने संयुक्त रूप से अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की. विभाग ने डाई नदी में अवैध खनन करके बजरी से भरे ट्रैक्टर को जब्त किया. इस दौरान टीम ने एक ड्राइवर को भी गिरफ्तार किया है. 

इस संयुक्त कार्रवाई से खनन माफिया में हड़कंप मच गया. खनन माफिया को टीम के मौके पर पहुंचने की भनक शायद लग थी, इसीलिए सब मौके से भाग खड़े हुए लेकिन विभाग लगातार अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है.
बता दें कि डाई नदी में बजरी के अवैध खनन की लंबे समय से प्रशासन को शिकायत मिल रही थी. इस पर उपखंड अधिकारी तारामती वैष्णव ने खनिज, राजस्व और पुलिस तीनों विभागों की एक टीम गठित कर मौके पर भेजी. कार्रवाई के दौरान नदी में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया. इस दौरान बजरी माफिया मौके से भाग निकले. 

प्रशासनिक अमले पर भी कर देते हैं हमला
ये बजरी माफिया प्रशासन के लिए चिंता भी हैं और चुनौती भी. इनसे निपटने में विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. सावर में बजरी माफिया प्रशासनिक अमले पर हमला तक करने से बाज नहीं आते. अपनी जान जोखिम में डालकर विभाग लगातार ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने में लगा हुआ है. 

स्वास्थ्य मंत्री का निर्वाचन क्षेत्र भी है ये जगह
खास बात तो यह है कि केकड़ी सूबे के स्वास्थ्य मंत्री का निर्वाचन क्षेत्र भी है, और ऐसे में स्थानीय लोगों को सरकार से और उम्मीदें बढ़ जाती हैं. बजरी माफिया की कारगुजारियों से आम लोगों कई तरह से परेशान हैं. अवैध बजरी से भरे ओवर लोडेड वाहन कई बार लोगों की जान के लिए मुसीबत साबित होते हैं. लिहाजा देखना होगा, कि आने वाले दिनों में इस कार्रवाई का क्या कुछ असर होता है?

Edited by: Ashish Chaubey, News Desk