चुनाव में सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर-बैनर लगाने वालों पर हो कार्रवाई: निर्वाचन आयुक्त

राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त पीएस मेहरा ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर प्रचार सामग्री लगाकर शहरों का सौंदर्य बिगाड़ने वालों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाए.

चुनाव में सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर-बैनर लगाने वालों पर हो कार्रवाई: निर्वाचन आयुक्त
राज्य निर्वाचन आयुक्त प्रेम सिंह मेहरा ने जयपुर, जोधपुर, कोटा नगर निगम सीईओ से बात की.

जयपुर: नगर निगम चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयुक्त प्रेम सिंह मेहरा ने जयपुर, जोधपुर, कोटा नगर निगम सीईओ से बात की. इस दौरान आयुक्त् मेहरा ने सभी अधिकारियों को चुनाव के दौरान सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर बैनर लगाने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए. 

राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त पीएस मेहरा ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर प्रचार सामग्री लगाकर शहरों का सौंदर्य बिगाड़ने वालों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाए. चुनाव के दौरान सार्वजनिक स्थलों का स्वरूप बिगाड़ने वालों पर स्थानीय प्रशासन संपत्ति विरूपण संबंधी प्रावधानों के अंर्तगत कार्रवाई करे. तीनों शहर किसी ना किसी रूप से हैरिटेज (विरासत) का हिस्सा रहे हैं. ऐसे में उनका स्वरूप किसी भी स्तर पर ना बिगड़े.

उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में उल्लंघन करने पर राजस्थान नगर पालिका अधिनियमों के अनुसार कार्रवाई की जाए. मेहरा ने कहा कि चूंकि तीनों शहरों में जनसंख्या घनत्व ज्यादा है, ऐसे में मतगणना केंद्र, मतदान स्थल और ईवीएम संग्रहण स्थलों पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए.

पीएस मेहरा ने कहा कि इसके अलावा मतदाताओं को दी जाने वाली निर्धारित न्यूनतम सुविधाओं का भी ध्यान रखा जाए. उन्होंने कहा कि स्थानीय अधिकारीगण मतदान केंद्रों, मतगणना स्थलों पर स्ट्रीट लाइट की भी व्यवस्था सुनिश्चित करे. आयुक्त ने सामान्य से लगने वाले सभी विषयों पर गंभीरता से कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. उन्होंने मतदान स्थल पर पहुंचने के मार्ग की नालियां, मेन होल्स आदि को भी मतदान दिवस से पूर्व दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए हैं.