close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: बारिश से बीसलपुर बांध का बढ़ा जलस्तर, 31 अगस्त तक हो सकती है पानी की आपूर्ति

बताया जा रहा है कि भीलवाड़ा और अजमेर में काफी अच्छी बारिश होने के बाद बांध के कैचमेंट एरिया में लगातार जलस्तर बढ़ता जा रहा है.

जयपुर: बारिश से बीसलपुर बांध का बढ़ा जलस्तर, 31 अगस्त तक हो सकती है पानी की आपूर्ति
बीसलपुर डैम को 4 जिलों की जीवन रेखा मानी जाती है. (फाइल फोटो)

जयपुर: प्रदेश के चार जिलों जयपुर, अजमेर, टोंक और दौसा की लाइफलाइन बीसलपुर बांध में चार दिन लगातार बारिश होने के बाद पानी की आवक बढ़ने लगी है. अब बांध से अच्छी खबर ये है कि चार जिलों के लिए 30 दिन से ज्यादा का पेयजल आ गया है. बताया जा रहा है कि भीलवाड़ा और अजमेर में काफी अच्छी बारिश हुई है. जिस कारण बांध के कैचमेंट एरिया में लगातार जलस्तर बढ़ता जा रहा है.

माना जाता है कि बांध चार जिलों के 21 शहर और 2800 गांवों को पेयजल की आपूर्ति करता है. कई जिलों में काफी अच्छी बारिश होने के कारण बीसलपुर बांध में पानी की आवक में लगातार बढ़ोतरी हो गई है. इस दौरान बांध में 1.40 आरएल मीटर पानी आया है. जिससे प्रदेश के चार जिलों की 30 दिन तक प्यास बुझ पाएगी.

इससे पहले बीसलपुर बांध में 31 जुलाई तक पानी था, लेकिन अब 31 अगस्त तक ये बांध चार जिलों की प्यास बुझा सकेगा. इस दौरान बांध का जल स्तर 304.87 आरएल मीटर से बढकर 305.80 आरएल मीटर तक पहुंच गया है. भीलवाड़ा और अजमेर में हो रही बारिश से बीसलपुर बांध में लगातार पानी की बढ़ोतरी हो रही है.

लाइव टीवी देखें-:

भीलवाड़ा में अच्छी बारिश के बाद त्रिवेणी नदी उफान पर है. लगातार नदी के उफान के बाद बीसलपुर बांध में भी पानी की आवक बढती जा रही है.त्रिवेणी नदी में 1.80 मीटर पानी आ चुका है. इसके अलावा बनास,मनसी और दूसरी नदियों से पानी का इंतजार है. इसके साथ साथ उदयपुर,राजसमंद और चितौडगढ में भी अच्छी बारिश का इतंजार हो रहा है, क्योंकि यदि वहां अच्छी बारिश हुई तभी बीसलपुर बांध का जलस्तर बढ़ पाएगा.

ऐसे में अब अजमेर और भीलवाड़ा के बाद अब चितौडगढ़, उदयपुर और राजसमंद में मानसून के सक्रिय होने का इतंजार रहेगा. हालांकि इस बारिश से चार जिलों के लिए एक महीने की राहत तो आई, लेकिन अभी भी 11 महीने का पानी आना शेष है.