चूरू के टिड्डियों के अड्डों पर एयर स्ट्राइक, जड़ से होगा सफाया

चूरू जिला मुख्यालय पर आज केंद्रीय विद्यालय में हेलीकॉप्टर पहुंचा. यह हेलीकॉप्टर टिड्डी नियंत्रण व क्षेत्रों में फैले फाका को नियंत्रण करने के लिए पहुंचा है. 

चूरू के टिड्डियों के अड्डों पर एयर स्ट्राइक, जड़ से होगा सफाया
फाइल फोटो

नरेंद्र राठौड़, चूरु: राजस्थान के चूरू जिला मुख्यालय पर आज केंद्रीय विद्यालय में हेलीकॉप्टर पहुंचा. यह हेलीकॉप्टर टिड्डी नियंत्रण व क्षेत्रों में फैले फाका को नियंत्रण करने के लिए पहुंचा है. इस मौके पर सांसद राहुल कस्वां व पूर्व जिला प्रमुख हरलाल सहारण भी केंद्रीय विद्यालय में मौजूद रहे. 

इस हेलीकॉप्टर से जिले में जहां-जहां टिड्डी ने पड़ाव डाल रखा है तथा जिन जिन क्षेत्रों में फाके का प्रकोप है वहां पर कीटनाशक छिड़का गया है. इस मौके पर सांसद राहुल कस्वां ने कहा कि जैसे ही टिड्डी दलों ने जिले में प्रवेश किया था उसी समय भारत सरकार सक्रिय हो गई थी और उन्होंने केंद्रीय कृषि मंत्री से भी चर्चा की थी. 

ये भी पढ़ें: जैसलमेर सरहद पर चल रहा है 'ऑपरेशन अलर्ट', कड़े हुए सुरक्षा इंतजाम

पहले कीटनाशक का गाड़ियों के माध्यम से छिड़काव किया जा रहा था ट्रैक्टरों के माध्यम से छिड़काव किया जा रहा था. इसलिए टिड्डी दलों पर नियंत्रण पाया गया, लेकिन फिर भी टिड्डी दलों ने जहां जहां पड़ाव डाला वहां फाके की उत्पत्ति हुई. इससे किसान काफी परेशान थे. फाके पर नियंत्रण पाने के लिए सांसद राहुल कस्वां ने कहा कि केंद्रीय कृषि मंत्री भारत सरकार से चर्चा कर आज जिले में हेलीकॉप्टर के माध्यम से कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है. जिससे पूरी तरह से नियंत्रण पाया जा सके और किसानों की फसल नष्ट होने से बचाई जा सके. 

उन्होंने कहा कि इसके बाद जिले के कृषि अधिकारियों से एक बैठक बुलाकर चर्चा की जाएगी और जहां जहां पर भी का प्रकोप है उसे नियंत्रण करने के लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: राजस्थान पुलिस के 6 अधिकारियों को गृहमंत्री पदक, बेहतर काम के लिए मिलेगा यह सम्मान