Bhilwara: आज से कड़ी हुईं Lockdown की पाबंदियां, जारी किए गए जरूरी सेवाओं के नंबर

लॉकडाउन में पहले की तरह ही फल, सब्जी, दूध, किराना जैसी आम जरूरत की चीजें मिलती रहेंगी. सभी नियम 30 अप्रैल की गाइडलाइन वाले ही लागू रहेंगे.

Bhilwara: आज से कड़ी हुईं Lockdown की पाबंदियां, जारी किए गए जरूरी सेवाओं के नंबर
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Bhilwara: जिला सहित प्रदेश में आज सोमवार से सख्त लॉकडाउन (Strict lockdown) शुरू हो गया है. यह लॉकडाउन 24 मई तक लागू रहेगा. नए लॉकडाउन में पहले से चली आ रही पाबंदियों को और कड़ा किया है. 

यह भी पढे़ं- Bhilwara : बेवजह सड़क पर घूमते 6 लोगों को किया क्वारंटीन, बनाए कईयों के चालान

लॉकडाउन में पहले की तरह ही फल, सब्जी, दूध, किराना जैसी आम जरूरत की चीजें मिलती रहेंगी. सभी नियम 30 अप्रैल की गाइडलाइन वाले ही लागू रहेंगे. उनके खुलने और बंद रहने का समय पहले वाला ही रहेगा. फल सब्जी के ठेले सुबह 6 से शाम 5 बजे तक सामान बेच सकेंगे. किराना और खाद्य सामग्री से जुड़ी दुकानें सुबह 6 से 11 बजे तक खुलेंगी. 

यह भी पढे़ं- Bhilwara: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच प्रशासन ने किया फ्लैग मार्च, सख्ती को लेकर किया अलर्ट

 

खाने-पीने का सामान, किराना का सामान, आटा चक्की, पशुओं के चारे से संबंधित थोक और फुटकर दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 6 से 11 बजे तक ही खुल सकेंगी. किसानों की जरूरत की चीजों, खाद बीज की दुकानें, कृषि उपकरणों की दुकानें सोमवार से गुरुवार सुबह 6 से 11 बजे खुल सकेंगी.

क्या कहना है एसपी विकास शर्मा का
एसपी विकास शर्मा ने कहा कि सख्त लॉकडाउन की पालना कराने शहर को बेरिकेड्स और बल्लियां लगाकर सीज कर दिया गया है. लोग घरों से बाहर तभी निकलें, जब बेहद आवश्यक काम हो. यह न केवल आपके लिए बल्कि परिवार के स्वास्थ्य के लिहाज से जरूरी है. परेशान न हों, इसलिए प्रशासन ने राशन सामग्री, दूध दवाइयों आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की हैं. व्यापारियों की सूचियां जारी की हैं. संबंधित व्यवस्थाओं के फोन नंबर जारी किए गए हैं.

राशन व्यवस्था : शहर के 70 वार्डो को अलग-अलग जोन में बांटा गया है. वहीं किराना व्यापारियों की सूचियां जारी की गई हैं. उपभोक्ता के ऑर्डर करने पर सामग्री घर पहुंचेगी. दूध डेयरी या दुकानें सुबह 6 से 11 और शाम 5 से 7 बजे तक खुलेंगी.

परिवहन व्यवस्था : सभी निजी वाहन बंद रहेंगे. बिना पास के वाहन चलाने पर उसे जब्त किया जा सकता है. रोडवेज और निजी बस बंद रहेंगी. अस्पताल सहित जरूरी काम के लिए जा सकेंगे. दूसरे जिले में जाने पर रोक रहेगी. जरूरी काम होने पर अनुमति लेनी होगी.

कृषि उपज मंडी : खुदरा विक्रेता सब्जियां सुबह 4 से सुबह 11 तथा फल शाम 4 से रात 8 बजे तक खरीद सकेंगे. बाद में शहर में फल-सब्जी घर-घर जाकर बेच सकेंगे. किसान अपनी उपज मंडी में सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक बेच सकेंगे.

चिकित्सा सुविधा : किसी भी अस्पताल में जा सकेंगे. वापस आने-जाने के लिए पर्ची, दवा आदि दिखानी पड़ेगी. मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे. पर्ची दिखाकर दवा खरीद सकेंगे. अस्पताल के नाम पर बेवजह घूमने पर पाबंदी रहेगी.

कोविड हेल्प डेस्क - 01482-229400 कोविड सेंटर प्रभारी, डॉ. दौलत मीणा -75682-82006 सीएमएचओ कंट्रोल रूम - 01482-232643

औद्योगिक इकाइयां : कपड़ा नगरी में फैक्ट्री चालू रहेंगी. अनुमत बसों में श्रमिक आ-जा सकेंगे. फैक्ट्री में गाइडलाइन पालना करनी होगी. पास वाले वाहन अनुमत होंगे.
शादी-समारोह : 31 मई तक शादी समारोहों पर रोक रहेगी. जरूरी होने पर 11 लोग घर में ही केवल फेरे करा सकेंगे. किसी भी प्रकार का आयोजन नहीं होगा.

निगेटिव रिपोर्ट पर ही मिलेगा प्रवेश 
अन्य राज्यों से आने वाले लोगों को पिछले 72 घंटे की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी.

निर्माण कार्य : समस्त निर्माण कार्य चालू रहेंगे ताकि श्रमिकों को परेशानी नहीं हो. निर्माण सामग्री की दुकानें बंद रहेगी.

दूध और दवा : शहर में दूध की भी घर-घर सप्लाई ही होगी. इसके लिए भीलवाड़ा डेयरी को निर्देश दिए हैं. बूथ सुबह 6 से 11 और शाम 5 से 7 बजे तक खुलेंगे लेकिन होम डिलीवरी करने के आदेश हैं. दवा के लिए भी मेडिकल स्टोर की सूची जारी होगी, जो दवा घर पहुंचाएंगे.

पेट्रोल-डीजल : सुबह 7 से 12 बजे तक पेट्रोल पंप खुलेंगे. गैस एजेंसियों की सेवाएं यथावत रहेंगी.
Reporter- Dilshad Khan