चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण शुरू, शिक्षकों ने लिया भाग
Advertisement

चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण शुरू, शिक्षकों ने लिया भाग

शिाविर का शुभारंभ सीबीईओ जवाजा राजेन्द्र प्रसाद जोशी ने किया. शिविर में ब्यावर शहर सहित आसपास की विभिन्न स्कूलों के शिक्षकगणों ने शिरकत की. 

चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण शुरू, शिक्षकों ने लिया भाग

Beawar:  जिला कलेक्टर के निर्देश पर बालिकाओं के लिए जारी चुप्पी तोड़ो-खुलकर बोलो अभियान को लेकर शहर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय छावनी में पांच दिवसीय शिवर का शुभारंभ हुआ.

शिाविर का शुभारंभ सीबीईओ जवाजा राजेन्द्र प्रसाद जोशी ने किया. शिविर में ब्यावर शहर सहित आसपास की विभिन्न स्कूलों के शिक्षकगणों ने शिरकत की. शिविर में रिसोर्स पर्सनों ने ब्लॉक की सभी स्कूलों के अध्यापकों को चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण दिया. इस दौरान उन्होंने किशोर बालक और बालिकाओं में उम्र के अनुसार होने वाले परिवर्तन के प्रति जागरूक होने की बात कही.

शिविर के दौरान किशोर बालक-बालिकाओं को हेल्थ और हाईजिन के प्रति जागरूक बनाने पर जोर दिया ताकि वे अपनी परेशानी को खुलकर किसी को बता सकें और उसका समाधान कर सकें. रिसोर्स पर्सन्स ने बताया कि शिक्षण के साथ-साथ बालिकाओं को इस प्रकार की शिक्षा दी जाए जिसमें उन्हें यौन स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी शामिल हो ताकि वे इन मामलों में शर्म नहीं करें और जरूरत पड़ने पर वे इसके बारे में खुलकर बोल सकें.

ये भी पढ़ें- हनुमान बेनीवाल ने सुबह 5 बजे बालोतरा में किया जनसंपर्क, बड़ी संख्या में तैनात पुलिस प्रशासन

इसी प्रकार बालक-बालिकाओं को किताबों में लिखे हुए सामाजिक, राजनैतिक व अन्य ज्ञान के साथ स्वास्थ्य व यौन स्वास्थ्य के प्रति भी किशोर बालक बालिकाओं को जागरूक करें जिससे उनमें किसी प्रकार की शर्म और परेशानी नहीं रहे. स्वास्थ्य के लिए सबसे पहले सफाई व शारिरिक स्वच्छता जरूरी है और स्वास्थ्य के साथ किशोरों में उम्र के दौरान होने वाले परिवर्तन के प्रति जागरूकता होना जरूरी है. जिससे कि वे किसी परेशानी में नहीं पडे़ें और गलत काम नहीं करें इसके लिए किशोरों को खुलकर बोलना चाहिए.

Reporter-Dilip Chouhan

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news