ख्वाजा साहब के उर्स आयोजन पर कोरोना का साया, सभी लोगों से घरों पर रहकर इबादत करने की अपील
Advertisement

ख्वाजा साहब के उर्स आयोजन पर कोरोना का साया, सभी लोगों से घरों पर रहकर इबादत करने की अपील

 जिला कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान में गाइडलाइन के अनुरूप रविवार को कर्फ्यू और रात 8 बजे धर्म स्थलों को बंद करवाया जा रहा है. जो उर्स के दौरान भी जारी रहेगा.

 दरगाह कमेटी की उर्स व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न

Ajmer: विश्व प्रसिद्ध सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह पर भी कोरोना का खतरा मंडराने लगा है. अजमेर में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए उर्स की व्यवस्थाओं के संबंध में आज बैठक हुई.  बैठक में निर्णय लिया गया कि दरगाह कमेटी और खादी मुखी संस्था अंजुमन कमेटी जायरीन से अपील करेगी कि वे हालातों के मद्देनजर ही अजमेर आने का और उसमें शरीक होने का निर्णय लें. इस महत्वपूर्ण बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने कहा कि अजमेर सहित पूरे देश में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. संभावित रूप से उर्स के दौरान भी यह सिलसिला लगातार जारी रहेगा. ऐसे मैं जिला प्रशासन राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई.

यह भी पढ़ेंः Ajmer:प्रियंका गांधी के जन्मदिन पर अजमेर शरीफ दरगाह में दुआ, महामारी खत्म करने के लिए भी मांगी गई मन्नत
 कोविड-19 गाइडलाइन की सख्ती से पालना के लिए मजबूर होगी. जिला कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान में गाइडलाइन के अनुरूप रविवार को कर्फ्यू और रात 8 बजे धर्म स्थलों को बंद करवाया जा रहा है. जो उर्स के दौरान भी जारी रहेगा. ऐसे में यदि बड़ी संख्या में जायरीन अजमेर पहुंचते हैं, तो उन्हें असुविधा का सामना करना पड़ सकता है. जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने दरगाह कमेटी और अंजुमन कमेटी से आग्रह किया कि वे जायरीन से अपील करें कि जहां तक संभव हो सभी लोग अपने घरों पर रहकर इबादत करें. ताकि उन्हें किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े. उन्होंने कहा कि हो सकता है आने वाले दिनों में हालात और बिगड़े और ऐसी स्थिति में कुछ और कड़ी पाबंदियां भी लग सकती है. कलेक्टर की इस अपील के बाद खादी में किस संस्था अंजुमन कमेटी ने के पदाधिकारियों ने भी जायरीन से अपील की कि वे उर्स के दौरान अजमेर आने का कार्यक्रम हालातों और राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप ही लें. उन्होंने कहा कि जहां तक संभव हो लोग अपने घरों में ही इबादत करें.

यह भी पढ़ेंः पतंग व्यवसाय पर पड़ा कोविड-19 का असर, फीका दिख रहा मकर संक्रांति का त्‍योहार
 जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने कहा कि पाकिस्तानी जायरीन के उर्स में शिरकत करने आने की संभावना के मद्देनजर जिला प्रशासन राजस्थान सरकार के समक्ष अपना पक्ष रखेगा और सरकार को यह बताया जाएगा कि covid-19 गाइडलाइन की पालना के मद्देनजर यह संभव नहीं है कि पाकिस्तान से आने वाले जायरीन जत्थे अजमेर आने की इजाजत दी जाए. कलेक्टर ने कहा कि सरकार से मांग की जाएगी कि पाक जायरीन को इस वर्ष में शिरकत करने की अनुमति न दी जाए. ताकि संक्रमण को रोका जा सके.

 कमेटी की वर्चुअल बैठक सम्पन्न
ख्वाजा गरीब नवाज दरगाह की प्रबंधन समिति, दरगाह कमेटी की उर्स व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न हुई. कोविड प्रोट्रोकॉल के तहत वर्चुअल मोड पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता सदर अमीन पठान ने की. बैठक में ख्वाजा गरीब नवाज के 810वें उर्स की व्यवस्थाओं के विषय पर चर्चा करते हुए निर्णय लिया गया कि कोविड के बढ़ते प्रकोप के कारण इस साल उर्स की समस्त व्यवस्थाओं में राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशो की पालना की जाएगी. जिला प्रशासन को हर संभव सहयोग दिया जाएगा. पठान ने बताया की ख्वाजा साहब के उर्स मे सभी रस्मों को पूरा किया जाएगा. इसके लिए दरगाह कमेटी द्वारा सभी के साथ मिल बैठ कर बात की जाएगी. बैठक में नायब सदर मुनव्वर खान अजमेर से, सपात खान, सैयद शाहिद हुसैन रिज्वी, सैयद बाबर अशरफ, फारूखे आजम, कासिम मलिक, वसीम राहतअली, जावेद पारेख सम्मिलित हुए.  

Report: Manveer

Trending news