पुष्कर में गहराया पेयजल संकट, 4 दिनों के अंतराल में मिल रहा पानी
Advertisement

पुष्कर में गहराया पेयजल संकट, 4 दिनों के अंतराल में मिल रहा पानी

पुष्कर में भीषण जल संकट अब दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. कस्बे के कई इलाकों में अब 4 दिनों के अंतराल में पेयजल की सप्लाई संभव हो पा रही है.

पुष्कर में गहराया पेयजल संकट

Pushkar: पुष्कर में भीषण जल संकट अब दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. कस्बे के कई इलाकों में अब 4 दिनों के अंतराल में पेयजल की सप्लाई संभव हो पा रही है. पुष्कर कस्बे के गाछा और रेगर मोहल्ले के वार्ड 3 और 11 के बाशिंदों ने आज जलदाय विभाग कार्यालय पहुंचकर अपने नाराजगी विभाग के अधिकारियों के सामने जताई. वार्ड वासियों का कहना था कि 4 दिनों के अंतराल में मिल रहा पानी उनकी पेयजल जरूरतों के मुताबिक नहीं है. साथ ही पर्याप्त प्रेशर के बिना मिल रहा कम पेयजल 4 दिनों के लिए पर्याप्त नहीं है. 

यह भी पढ़ें- बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री पहुंचे पुष्कर, NDA गठबंधन और सीट बंटवारे को लेकर कही ये बात

ऐसा ही हाल कस्बे के कई इलाकों में देखने को मिल रहा है. इस पर जब जलदाय विभाग के अधिकारियों से जवाब चाहा गया तो विभाग की अधीक्षण अभियंता आकांक्षा सोनी ने बताया कि पुष्कर के लिए दो एमएलडी पानी की आवश्यकता होती है. विभाग के द्वारा 1.2 mLd पानी ही मिल पा रहा है. पुष्कर की पेयजल समस्याओं के स्थाई निदान के लिए विभाग पुष्कर में 24 घंटे के अंतराल से पेयजल आपूर्ति के लिए 25 करोड़ की योजना तैयार की है. योजना के तहत कस्बे के भीतर इलाकों में करीब 40 किलोमीटर और पेयजल की करीब 4 किलोमीटर की मुख्य लाइन सहित पूरी पाइपलाइन नई डाली जाएगी. 

पूर्व में ही यही योजना 21 करोड़ की थी जिसका रिस्ट्रक्चरिंग बजट 25 करोड़ किया गया है, जिसके तहत कस्बे में तीन पानी की बड़ी टंकियां तथा एक पंप हाउस व एक स्वच्छ जलाशय बनाना प्रस्तावित है. विभाग ने कस्बे में करीब 63 वर्ष पूर्व डाली गई पाइपलाइन को कम क्षमता तथा अपर्याप्त होना मानते हुए करीब 100 से ढाई सौ मिलीमीटर की 40 किलोमीटर पाइप लाइन के साथ ही डेढ़ सौ से ढाई सौ मिली मीटर की करीब 4 किलोमीटर मुख्य पाइप लाइन डालना तय किया है. 

यह भी पढ़ें- पर्यावरण संरक्षण को प्राथमिकता देते पर्यटन विकास पर रहे जोर- राज्यपाल कलराज मिश्र

इसके लिए विभाग के अधिशासी अभियंता महेंद्र वर्मा ने 7 दिनों पूर्व सोमवार को मौका निरीक्षण भी किया. गौरतलब है कि 2016 में यह योजना बनाकर सरकार को भेजी थी, लेकिन इसका अनुमोदन नहीं होने के चलते राशि बढ़ती चली गई. अब 2022 में फिर नई दर के अनुरूप योजना का खाका तैयार किया गया है. सोनी ने बताया कि फिलहाल जिन क्षेत्रों में पेयजल की समस्या आ रही है उन क्षेत्रों में टैंकरों द्वारा विभाग पेयजल सप्लाई कर रहा है. साथ ही कंप्लेन आने पर विभाग के कर्मचारियों द्वारा मौके पर जाकर समस्याओं का निस्तारण किया जा रहा है.
 

Trending news