Ajmer: शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला एक दिवसीय दौरे पर अजमेर पहुंचे इस दौरान उन्होंने अजमेर के पंचशील में स्थित सतगुरू इंटरनेशनल स्कूल का शुभारंभ किया. इस मौके पर अजमेर दक्षिण से विधायक अनिता भदेल कांग्रेस के पूर्व विधायक गोपाल बाहेती, राजकुमार जयपाल, सतगुरु ग्रुप के डायरेक्टर राजा थारवानी वाली के साथ ही कई पदाधिकारी मौजूद रहे, मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित हो रहे हैं, ऐसे में कई संस्थाएं भी स्कूल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आगे आ रही हैं, सद्गुरु इंटरनेशनल स्कूल भी बच्चों को बेहतर सुविधाएं मिले और उनका भविष्य उज्जवल हो इसे लेकर काम जारी है. साथ ही उन्होंने बताया कि राजस्थान की सरकारी स्कूलों में भी बेहतर काम किए जा रहे हैं. जिससे कि बच्चों की स्किल में बढ़ावा हो सके. उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते गाइडलाइन की पालना के अनुरूप अध्ययन किया जाएगा. महामारी अब इस स्तर पर बढ़ गई है कि इसके साथ ही सभी को जीना होगा ऐसे में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही क्लास सरकारी माध्यम से बच्चों को दी जा रही हैं. कलेक्टर अपने स्तर पर इसका निर्णय ले रहे हैं. जिससे बच्चों की शिक्षा पर कोई असर ना पड़े ऐसे में पाठ्यक्रम को लेकर भी उन्होंने कहा कि इसे लेकर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः Ajmer: जिला कलेक्टर ने संभाला पदभार, बताई अपनी ये प्राथमिकता
अजमेर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड विखंडन को लेकर उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि अजमेर में स्थित माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का विखंडन किसी भी कीमत पर नहीं होगा. संभाग स्तर पर बनाए जाने वाले समन्वय केंद्र है. जहां पर अन्य व्यवस्थाएं संचालित होगी. बोर्ड से उसका किसी प्रकार का लेना देना नहीं है. बोर्ड अजमेर की प्रतिष्ठा है और वह वैसे ही बनी रहेगी. ऐसे में यह कहना कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का सरकार विखंडन कर रही है. यह गलत है. शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि अंग्रेजी माध्यम से खुलने वाले महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल तेजी से खोले जा रहे हैं.


 प्रदेश में 1200 स्कूल संचालित होंगे. इनमें से 500 से अधिक स्कूल खुल चुके हैं. जिसमें गरीब, निम्न वर्ग के परिवार भी अपने बच्चों को अध्ययन करा सकेंगे. साथियों ने बताया कि रीट परीक्षा में सेलेक्ट हुए शिक्षकों की भर्ती फरवरी माह तक पूरी होगी. जिससे शिक्षा के स्तर को और बढ़ावा मिलेगा. वहीं उन्होंने बताया कि रीट परीक्षा कितनी फीस में होगी. इसे लेकर कोई प्रस्ताव सामने नहीं आया है.


Report: Ashok Bhati