खाद का कट्टा महंगा मिलने की वजह से किसान हुए आक्रोशित, फूटा गुस्सा
Advertisement

खाद का कट्टा महंगा मिलने की वजह से किसान हुए आक्रोशित, फूटा गुस्सा

मसूदा बिजयनगर शहर में खाद यूरिया (urea) की किल्लत खत्म नहीं हो रही है. खाद के एक-एक दाने के लिए किसान दर-दर की ठोकरें खा रहा है. 

मसूदा बिजयनगर शहर में खाद यूरिया की किल्लत खत्म नहीं हो रही है

Ajmer: मसूदा बिजयनगर शहर में खाद यूरिया (urea) की किल्लत खत्म नहीं हो रही है. खाद के एक-एक दाने के लिए किसान दर-दर की ठोकरें खा रहा है. शहर के कृषि मंडी चौराहे के निकट स्थित विजय किसान समृद्धि खाद विक्रेता (fertilizer dealer) की दुकान पर सुबह से किसानों का जमावड़ा लगा लेकिन यूरिया खाद के कट्टे की कमी के चलते दुकानदार ने अपनी दुकान के लगभग 10 बजे खोली. खाद समय पर नहीं मिलने से किसानों में आक्रोश भड़क गए.

किसानों का आरोप है कि खाद विक्रेता निर्धारित रेट के साथ लगभग 250 रुपये की एक बोतल दी जा रही है, जिसके चलते खाद का कट्टा हमें मंहगा पड़ रहा है. किसानों के मुताबिक यूरिया खाद की सरकारी रेट 267 निर्धारित है, यूरिया लेने के लिए लगी भीड़ के चलते खाद विक्रेता और किसान आमने-सामने हो गए. दोनों तरफ से नोकझोंक हो गई. किसानों (Farmers) का आरोप है कि खाद विक्रेता द्वारा रात्रि को कट्टे पिक द्वारा सप्लाई किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें-Rajasthan Weather News: मौसम में हुआ बदलाव, रात के तापमान में बढ़ोतरी, कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना

खाद पर नहीं थम रहा कालाबाजारी का सिलसिला
खाद यूरिया पर जिले में कालाबाजारी (Black marketing) का सिलसिला थम नहीं रहा है. कृषि विभाग और जिला प्रशासन कितने ही दावें करें लेकिन किसानों को उचित मूल्य पर खाद यूरिया नहीं मिल रहा है. रवि फसल को किसानों ने तैयार कर दिया है, लेकिन पकाब तक फसल को पहुंचाने के लिए एड़ी से चोटी तक की ताकत झोंकनी पड़ रही है. एक तरफ मौसम की मार तो दूसरी तरफ आवारा जानवरों का फसल पर हमला. उसके बाद डीजल और खाद यूरिया के बढ़ते दाम, इन सब ने किसान के लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर दी है. वहीं किसानों को पर्याप्त और निर्धारित रेट पर खाद यूरिया उपलब्ध कराने में सिस्टम नाकाम साबित हो रहा है.

यह भी पढ़ें: जयपुर में फिर मिले ओमिक्रॉन मरीज, कोरोना एक्टिव केसों की संख्या हुई 262

खाद विक्रेता का कहना
विजय किसान समृद्धि खाद विक्रेता आशीष पुरोहित ने बताया की किसानों को कट्टे के साथ आज कोई भी सीसी नहीं दी जा रही है किसानों को प्रत्येक आधार कार्ड पर दो कट्टे खाद के दिए जा रहे हैं, खाद का प्रति कट्टा 266.50 पैसे में दिया जा रहा है.

Report-Ashok

Trending news