अरांई उपखंड मुख्यालय में सुविधाओं का अभाव, अभी तक शुरू नहीं हो पाई खरीद
Advertisement

अरांई उपखंड मुख्यालय में सुविधाओं का अभाव, अभी तक शुरू नहीं हो पाई खरीद

राज्य सरकार के निर्देश अनुसार समर्थन मूल्य पर किसानों की मूंग और चने की फसल की खरीद उपखंड मुख्यालय पर शुरू होनी थी लेकिन सुविधाओं के अभाव में अरांई उपखंड मुख्यालय पर अभी तक खरीद शुरू नहीं हुई है.

सुविधाओं का अभाव

Kishangarh: राज्य सरकार के निर्देश अनुसार समर्थन मूल्य पर किसानों की मूंग और चने की फसल की खरीद उपखंड मुख्यालय पर शुरू होनी थी लेकिन सुविधाओं के अभाव में अरांई उपखंड मुख्यालय पर अभी तक खरीद शुरू नहीं हुई है. अरांई के किसानों को अपनी फसल समर्थन मूल्य पर तोलने के लिए किशनगढ़ ले जाना पड़ रहा है और किशनगढ़ में तुलाई हो रही है. 

यह भी पढ़ें - किशनगढ़ में शॉर्ट-सर्किट से एक मकान में लगी आग, मची अफरा-तफरी

किशनगढ़ एक लम्बा चौड़ा क्षेत्र होने के कारण वहां अधिकतर किसानों को इंतजार करना पड़ता है और किसानों को एक या दो दिन रूकना पड़ता है. इस दौरान या तो ट्रैक्टर को वापस लाना पड़ता है और या फिर वहीं पर खड़ा रखना पड़ता है जिससे इस चिलचिलाती धूप में किसानों की हालत और अधिक बिगड़ रही है.

यह भी पढ़ें - आम आदमी पार्टी प्रदेश चुनाव प्रभारी का किशनगढ़ दौरा, आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कही ये बड़ी बात

दो वर्ष से अधूरा पड़ा है जी एस एस का काम 
अरांई में ग्राम सेवा समिति के भवन निर्माण का काम दो वर्ष से चल रहा है लेकिन प्रशासन की अनदेखी और ठेकेदार की लापरवाही के चलते अभी तक अधूरा पड़ा है और जिसके कारण किसानों को किशनगढ़ में फसल तोलने जाना पड़ रहा है.

24सौ में से 70 किसानों की हुई फसल तुलाई
गौरतलब है कि समर्थन मूल्य पर चने और सरसों की खरीद के लिए अरांई क्षेत्र के लगभग 2400 किसानों ने टोकन कटवाकर पंजीकरण कराया था जिसमें से अभी तक मात्र लगभग 70 किसानों की फसल की तुलाई हो पाई है. अब इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि शेष बचे किसानों की फसल को तोलने के लिए कितने समय का इंतजार करना पडेगा. ग्राम सेवा सहकारी समिति के व्यवस्थापक कैलाश चोमिया ने कहा कि अरांई में प्लेटफार्म नहीं होने के कारण अरांई में खरीद नहीं हो पा रही है. अब तक कम किसानों की फसल खरीद हुई है लेकिन सोमवार से तेज गति से खरीद की जाएगी और अधिक किसानों की फसल तोली जाएगी.

Report: Manveer Singh

Trending news