Pushkar होली फेस्टिवल किया जाएगा आयोजित, देश दुनिया से उमड़ रही भीड़
Advertisement

Pushkar होली फेस्टिवल किया जाएगा आयोजित, देश दुनिया से उमड़ रही भीड़

 ला बेला होली मंडल की ओर से आयोजित हो रहे विभिन्न सांस्कृतिक और संगीतमय कार्यक्रम देश ही नही दुनिया भर के कलाकार अपनी प्रस्तुतियों से दर्शकों का दिल जीत रहे है.

होली फेस्टिवल.

Pushkar: अंतराष्ट्रीय होली फेस्टिवल अब अपने पूरे परवान पर है. कस्बे के वराह घाट चौक में ला बेला होली मंडल की ओर से आयोजित हो रहे विभिन्न सांस्कृतिक और संगीतमय कार्यक्रम देश ही नही दुनिया भर के कलाकार अपनी प्रस्तुतियों से दर्शकों का दिल जीत रहे है. 7 से 18 मार्च तक आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमो की श्रृंखला में बुधवार रात कबीर क्लासिक ग्रुप ने ऐरी सखी मंगल गाओ री, तेरे नाम से शुरू तेरे नाम पर खत्म, होली खेले रघुवीरा जैसे गानों की एक से बढ़कर एक संगीतमय प्रस्तुति देकर दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया. 

नवाब खान द्वारा द मंत्रा कार्यक्रम पेश किया गया. जिसमें खान ने वैदिक मंत्र और इलेक्ट्रो म्यूजिक का अद्धभुत मिश्रण कर प्रस्तुति दी. फ्रांस से आए गियोम ने फायर डांस की हैरतअंगेज कला के जरिए उपस्थित दर्शको को दांतों के नीचे उंगली रखने पर मजबूर कर दिया. फ्रांस के कलाकार गियोम ने बताया कि पुष्कर की संस्कृति और आध्यात्मिक छवि पर्यटकों पुष्कर की ओर आकर्षित करती है. पुष्कर का होली फेस्टिवल अंतराष्ट्रीय स्तर पर एक खास स्थान बना चुका है. ऐसे आयोजनों से दो अलग-अलग संस्कृतियो का मिलन देखने को मिलता है. 

यह भी पढ़ें: चादर के जुलूस में अंकीदतमंदो का उमड़ा सैलाब, चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात

जो पर्यटन की दृष्टि से पुष्कर के लिए सकारात्मक परिणाम प्रस्तुत करेगा. इसी प्रकार स्थानीय कालबेलिया नृत्यांगनाओ ओर ब्रॉउन गैंग ग्रुप द्वारा सांकृतिक नृत्य की प्रस्तुतियां दी गई. जिस पर दर्शको ने दुनिया भर से आए कलाकारों का जमकर उत्साह वर्धन किया. ला बेला होली मंडल के संयोजक आशुतोश शर्मा ने बताया कि मंगलवार 8 मार्च को बारिश होने के कारण अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रेरणादायी व्यक्तित्व रखने वाली महिलाओं का सम्मान ला बेला होली मंडल के तत्वावधान में पुष्कर थाना प्रभारी महावीर शर्मा ने किया. थाना प्रभारी शर्मा ने कस्बे की चयनित महिलाओं को शील्ड देकर सम्मानित किया. 

यह भी पढ़ें: अजमेर में सोनिया प्रदर्शनी में विवाद, खूनी संघर्ष में दर्जनों लोग हुए घायल

ला बेला होली मंडल के संयोजक आशुतोष शर्मा ने आगामी कार्यक्रमो की जानकारी देते हुए बताया कि आज गुरुवार 10 मार्च को डीजे वैभव मॉलटेक और डीजे विपुल प्रोबेट द्वारा इलेक्ट्रो म्यूजिक कि प्रस्तुति दी जाएगी, 11 मार्च को इंडोवायरस 7 एवं रूट्स ऑफ पुष्कर द मंत्रा लान्ज फुयूजन म्यूजिक पेश करेंगे. 12 मार्च से 17 मार्च तक स्थानीय ढोल, सिंधी ढोल, नासिक के ढोल पर प्रतिदिन स्थानीय युवा वर्ग पारंपरिक गैर नृत्य खेलेंगे. 17 मार्च की रात्रि को वैदिक मंत्रोचार के बीच होलिका दहन ओर प्रहलाद पूजन किया जाएगा. 

18 मार्च को सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक वराह घाट पर स्थानीय युवक, देशी और विदेशी पर्यटक डीजे की धुनों पर विश्व प्रसिद्ध होली खेलेंगे. इसी के साथ होली महोत्सव का समापन होगा. गौरतलब है कि कोरोना की तीसरी लहर के कमजोर पड़ने ओर केंद्र सरकार द्वारा विदेशी हवाई यात्राओं पर पाबंदी हटने के बाद देशी-विदेशी पर्यटकों आवक बीते दी वर्षो से अधिक हुई है. जिसके चलते कस्बे के सभी छोटे बड़े होटल पर्यटकों की आवक से गुलज़ार नजर आने लगे है. होटल व्यवसायो के अनुसार आगामी 17 ओर 18 मार्च को आयोजित होने वाले होली मोहत्सव में 4 हजार विदेशी ओर 20 हजार देशी पर्यटकों की आवक के अनुमान लगाए जा रहे है.

Trending news