REET परीक्षार्थियों को Ajmer में नहीं होना पड़ेगा परेशान, दी जाएगी यह विशेष राहत

अजमेर जिला प्रशासन द्वारा नगरीय वाहन चालकों को हिदायत दी गई है कि रीट अभ्यर्थियों से ज्यादा किराया न वसूला जाए.

REET परीक्षार्थियों को Ajmer में नहीं होना पड़ेगा परेशान, दी जाएगी यह विशेष राहत
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Ajmer: आगामी 26 सितंबर को प्रदेश भर में आयोजित होने जा रही रीट परीक्षा (REET Examination) को लेकर अजमेर जिला प्रशासन (Ajmer District Administration) ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है.

जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित (Prakash Rajpurohit) द्वारा इस मामले में खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं. रीट अभ्यर्थियों को आवागमन में परेशानी न हो, इसके लिए अजमेर जिला प्रशासन ने राजस्थान रोडवेज और परिवहन विभाग (Transport Department) के साथ मिल कर योजना बनाई है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan में कॉन्स्टेबल के 8000 से अधिक पदों पर होंगी बंपर भर्तियां, पढ़ें Details

 

इस योजना के तहत रीट अभ्यर्थियों के लिए 280 बसों का संचालन किए जाने की योजना है, जिसमें से 135 बसे राजस्थान रोडवेज (Rajasthan Roadways) की होंगी जबकि शेष बसों का संचालन परिवहन विभाग की तरह से निजी बस संचालकों के सहयोग से किया जाएगा.

तीन अस्थाई बस स्टैंड किए जाएंगे संचालित
जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित के अनुसार, राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा में आने वाले अभ्यर्थियों के लिए अजमेर शहर में तीन अस्थाई बस स्टैंड संचालित करने का निर्णय लिया गया है. यह बस स्टैंड हजारी बाग़, सात पिपली बालाजी और रीजनल कॉलेज तिराहे पर स्थापित किए जा रहे हैं. इन तीनो ही स्थानों पर प्रशासनिक कैंप भी स्थापित किये जाएंगे, जहां तैनात कार्यपालक मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करेंगे कि अभ्यर्थियों की भारी भीड़ की वजह से कोई अव्यवस्था न हो.

नगरीय वाहन चालक नहीं वसूल सकेंगे ज्यादा किराया
अजमेर जिला प्रशासन द्वारा नगरीय वाहन चालकों को हिदायत दी गई है कि रीट अभ्यर्थियों से ज्यादा किराया न वसूला जाए. नगरीय वाहनों पर निगरानी के लिए परिवहन विभाग को पाबन्द किया गया है. तय किया गया है कि परीक्षा वाले दिन दिन भर परिवहन विभाग के उड़न दस्ते गश्त पर रहेंगे और नगरीय वाहनों पर नजर रहेंगे. जहां कहीं से भी ज्यादा किराया वसूलने की शिकायतें आने पर परिवहन विभाग सम्बन्धित के खिलाफ कार्यवाही करेगा.

यह होंगे कार्यपालक मजिस्ट्रेट
जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित के अनुसार, राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप रीट अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट की तैनातगी की गयी है. केंद्रीय रोडवेज बस स्टैंड पर एसडीम महावीर सिंह, रीजनल कॉलेज अस्थाई बस स्टैंड पर अनुपमा टेलर, सात पिली बालाजी बस स्टैंड पर भगवत सिंह राठौर, हजारी बाग़ बस स्टैंड पर तारामणि वैष्णव और अजमेर रेलवे स्टेशन पर अशोक कुमार चौधरी को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है. 

Reporter- Manveer Singh Chundawat