Tonk:केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने आरटीसी देवली में मनाया 73वां गणतंत्र दिवस
Advertisement

Tonk:केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने आरटीसी देवली में मनाया 73वां गणतंत्र दिवस

टोंक के देवली CISF में आज 73वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर केन्द्र की प्राचार्या ज्योति सिन्हा,उपमहानिरीक्षक ने आरटीसी देवली के प्रांगण में ध्वजारोहण किया. 

 

आरटीसी देवली के प्रांगण में ध्वजारोहण की तस्वीर

Tonk: टोंक के देवली CISF में आज 73वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर केन्द्र की प्राचार्या ज्योति सिन्हा,उपमहानिरीक्षक ने आरटीसी देवली के प्रांगण में ध्वजारोहण किया. साथ ही उन वीरसपूतों को याद किया जिन्होंने आजादी की लड़ाई में अपने प्राणों को न्यौछावर किया. साथ ही उपस्थित सभी अधिकारीगण, बल सदस्यों एवं प्रशिक्षणार्थियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी.  प्राचार्या ने बताया कि संविधान को लागू करने के लिए 26 जनवरी का दिन इसलिए चुना गया था क्योंकि 1930 को आज के ही दिन कांग्रेस के अधिवेशन में पूर्ण स्वराज की घोषणा की गयी थी. इसी उपलक्ष में भारत के प्रत्येक नागरिक द्वारा गणतंत्र दिवस को बहुत उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है. भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है. यह 2 साल 11 महीने और 18 दिन में तैयार हुआ था. इसकी मूल प्रति हाथों से लिखी गई थी. इसे लिखने में 6 माह का समय लगा था.

यह भी पढ़ेंः Deoli-Uniara: विधायक हरीश मीणा ने किया दौरा, अधिकारियों को समस्याओं को लेकर दिए निर्देश
 हमारे देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों के द्वारा प्राणों की आहुति दी गई थी. जिसके कारण ही भारत को पूर्ण स्वराज मिल पाया, उन सभी महान स्वतंत्रता सेनानियों के कारण ही आज हम सब अपने देश में स्वतंत्रता के साथ जी रहे हैं. पर आजादी मिलने और संविधान लागू होने के कितने वर्षों बाद भी, हमारा देश अपराध, नक्सलवाद, आतंकवाद, गरीबी, बेरोजगारी एवं अशिक्षा जैसी समस्याओं से लड़ रहा है. इसलिए हम सभी को एक होकर इन समस्याओं को खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए. 

एक होकर प्रयास करने से ही श्रेष्ठ और विकसित भारत का निर्माण होगा. साथ ही बताया कि सुरक्षाकर्मी होने के नाते हमारा कर्तव्य और जिम्मेदारी देश के प्रति बहुत महत्वपूर्ण है. इसलिए इस अवसर पर सभी को याद कराया कि सभी अपने कर्तव्य का निर्वहन पूरी निष्ठा और ईमानदारी से करें. देश की एकता और अखंडता में आने वाली किसी भी कठिन परिस्थिति का सामना करने के लिए सदैव तैयार रहें. अंत में प्राचार्या ने सभी अधिकारियों ,बल सदस्यों एवं प्रशिक्षणार्थियों को पुनः 73वें गणतंत्र दिवस की बधाई दी.

Report:Purshottam Joshi

Trending news