Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के बाद खाएं ये 4 चीजें, महज 3 महीने में Tummy होगा फ्लैट
topStories1rajasthan1463145

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के बाद खाएं ये 4 चीजें, महज 3 महीने में Tummy होगा फ्लैट

Weight Loss Tips in hindi: वजन कंट्रोल रखने के लिए लोग कई तरह के फंडे अपनाते हैं. लेकिन फिर भी वजन कंट्रोल नहीं रख पाते हैं. फिटनेस एक्सपर्ट से ट्रेनिंग लेने के बाद भी अपना वेट कंट्रोल कर नहीं पाते हैं. ऐसे में आप ये आसान डाईट फॉलोकर अपना वजन कम कर सकते है.

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के बाद खाएं ये 4 चीजें, महज 3 महीने में Tummy होगा फ्लैट

Weight Loss Diet in Hindi: शरीर का वजन कंट्रोल करना आजकल लोगों की लाइफस्टाइल को देखते हुए काफी मुश्किल काम हो गया है. वजन कंट्रोल रखने के लिए लोग कई तरह के फंडे अपनाते हैं. लेकिन फिर भी वजन कंट्रोल नहीं रख पाते हैं. जो लोग रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं और सही डाइट लेते हैं वे भी अपने आप को फिट नहीं रख पाते हैं. यहां तक कि कुछ लोग डाईटीशियन की मदद से डाइट लेने और फिटनेस एक्सपर्ट से ट्रेनिंग लेने के बाद भी अपना वेट कंट्रोल कर नहीं पाते हैं.

ऐसे में कुछ खास तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसकी मदद से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. आज हम आपको बताएंगे ऐसे खास तरह के फूड्स के बारे में जिनका सेवन एक्सरसाइज करने के 1 घंटे बाद लेने से आपके वजन कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

वर्कआउट के बाद आप हरे पत्तेदार सब्जी जैसे पालक, मूली का साग, सरसों का साग, ब्रोकली, केल का सेवन कर सकते हैं. दरअसल, ये सभी आहार विटामिन सी, ए, ई और के, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम और कई फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर हैं. एक रिसर्च  के अनुसार, हरे पत्तेदार सब्जियां आपको कई बीमारियों से बचाने , वजन घटाने और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करती हैं.

1. दही और सलाद

Dahi salad

एक्सरसाइज के एक घंटे बाद दही और सलाद लें, जिससे आपकी मांसपेशियों को रिकवरी मिलने के साथ-साथ पाचन पर भी प्रभाव नहीं पड़ेगा. हालांकि, आपको इस दौरान ध्यान रखना है कि आप कम फैट वाली दही का ही इस्तेमाल करें. एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद इसका सेवन करने की बजाय 1 घंटे बाद इसे खाना ज्यादा फायदेमंद रहता है. आप  इसे लंच या डिनर में एक कटोरी दही खा सकते हैं. इसके अलावा नाश्ते के लिए स्मूदी के रूप में कर सकते हैं.

2. अंडे का सफेद हिस्सा

Egg

यदि आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते है तो आप अंडे को उबालकर खाना शुरू कर दें इसका यलो पार्ट निकाल दे. एग व्हाइट को वेट लॉस करने के लिए सबसे अच्छी डाइट में से एक माना जाता है. इसके लिए आप दो उबले अंडे सुबह खा सकते हैं और एक अंडा शाम को खा सकते हैं. अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने की वजह से यह भूख को नियंत्रित करता. अंडा के सेवन से आपके मांसपेशियों को रिकवरी मिलती है और साथ ही शरीर में ज्यादा कैलोरी नहीं मिलता.अंडे खाने के बाद भूख कम लगती है. उबले अंडे खाने से न सिर्फ वेट लॉस होता है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी लाभकारी है.

3.स्प्राउट सलाद

Spraute

 ब्रेकफास्ट खाने के बाद आपका पेट भरा होगा, लेकिन अगर इस बीच आपको कुछ खाने का मन करे तो आप एक बाउन सिट्रिक फ्रूट जैसे संतरा, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, कीवी आदि को खा सकते हैं. इसके अलावा आप 1 बाउल स्प्राउट सलाद भी खा सकते हैं. इसे खाने से आपकी क्रेविंग्स शांत होगी और फाइबर युक्त स्प्राउट्स चटपटा होने के साथ-साथ वेट लॉस में भी काफी मददगार होंगे. इससे आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होगी और वजन घटाने में मदद करेंगे.

3. ड्राई फ्रूट्स

Dry fruits

ड्राई फ्रूट्स भी वजन कम करने का एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। एक्सरसाइज करने के 1 घंटे बाद आप बादाम, काजू, किशमिश व अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप पानी में भीगे हुए (Soaked dry fruits) ड्राई फ्रूट्स का का सेवन करते हैं, तो आपको और ज्यादा फायदा मिलता है.

4. लो फैट मिल्क और ओटमील

Milk and oatmeal

आप ओट्स का सेवन लंच और डिनर में भी कर सकते हैं. यह अनाज, हालांकि, नाश्ते में ज्यादातर खाया जाता है. इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट आदि होते हैं, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करते हैं, इस प्रकार, ओवरईटिंग को भी कम करते हैं. चूंकि इसमें कम कैलोरी होती है, आप दिन में या वर्कआउट के बाद कभी भी ओट्स का सेवन कर सकते हैं. मिल्क एक्सरसाइज के बाद बहुत ही जरूरी है, लेकिन वेट लॉस के लिए आपको लो फैट मिल्क लेना है. आप स्किम्ड मिल्क लें और अगर आपको स्किम्ड मिल्क अच्छा नहीं लगता है, तो आप टोंड भी ले सकते हैं. 

हालांकि, अगर आपको वजन कम नहीं हो रहा है, तो आपको जल्द से जल्द किसी अच्छे डाईटिशियन या फिटनेस एक्सपर्ट्स से संपर्क करना चाहिए. अगर आप पहले से ही कोई फिटनेस डाइट ले रहे हैं, तो यह नई डाइट शुरू करने से पहले अपने फिटनेस एक्सपर्ट या डाईटीशियन से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें- Weight loss tips for women: महिलाएं यूं मोटापे से पाएं छुटकारा, इन आसान टिप्स को करें फॉलो

Cholesterol Control Tips: ये आसान से उपाय कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे कंट्रोल, सुबह से शाम करें फॉलो

 

 

Trending news