close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बीकानेर में हुआ किसान सम्मेलन का आयोजन, अर्जुनराम मेघवाल ने लिया हिस्सा

इस सम्मेलन में न केवल हिस्सा लिया बल्कि मोदी सरकार के 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के संकल्प को लेकर किसानों और पशुपालकों से खुलकर संवाद किया.

बीकानेर में हुआ किसान सम्मेलन का आयोजन, अर्जुनराम मेघवाल ने लिया हिस्सा
सम्मेलन में किसानों की समस्याओं को लेकर चर्चा भी की गई.

रौनक व्यास/बीकानेर: राजस्थान के बीकानेर में केंद्रीय शुष्क बागबानी की तरफ से किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया. जहां केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी और भारी उद्योग मंत्री अर्जुनराम मेघवाल मौजूद रहे. इस मौके पर मंत्रियों ने किसानों से सीधे संवाद किया. वही हिंदी के बदलते आयाम को लेकर भी कार्यशाला के आयोजन में मंत्रियों ने शिरकत की.

बता दें कि यह सम्मेलन बीकानेर के केंद्र सरकार के बड़े विभाग सीआईएएच में से एक केंद्रीय शुष्क बागबानी की तरफ से आयोजित किया गया था. जहां केंद्र सरकार के दो बड़े मंत्रियों ने इस सम्मेलन में न केवल हिस्सा लिया बल्कि मोदी सरकार के 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के संकल्प को लेकर किसानों और पशुपालकों से खुलकर संवाद किया.

इस कार्यक्रम के दौरान सबसे पहले राजभाषा हिंदी के बदलते आयाम विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. यहां मंत्रियों ने हिंदी को लेकर और अधिक प्रचार प्रसार की बात कही. वहीं दूसरी ओर किसानों को लेकर एक खास सम्मेलन रखा गया. इसमें किसानों की समस्याओं और उनको आ रही परेशानियों को लेकर चर्चा भी की गयी. इस दौरान देश के एकमात्र ऊंट अनुसंधान केंद्र और अश्व अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिक भी मोजूद रहे. 

इस सम्मेलन का मकसद आने वाले समय में न सिर्फ किसानों की आय को दोगुना करना था बल्कि केंद्र सरकार की योजनाओं से किसानों को रुबरू करवाना भी था. ताकि केंन्द्र सरकार की सभी योजनाओं से किसान रुबरू हो सकें और सभी योजनाओं का फाएदा उठा सकें.