सरकार की पहली वर्षगांठ पर 'निरोगी राजस्थान' के लिए दौड़े लोग, CM गहलोत ने उड़ाए गुब्बारे

सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार का 1 साल सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर #निरोगी_राजस्थान दौड़ के शुभारंभ के अवसर पर आप सबके बीच आकर बहुत खुशी हो रही है.

सरकार की पहली वर्षगांठ पर 'निरोगी राजस्थान' के लिए दौड़े लोग, CM गहलोत ने उड़ाए गुब्बारे
निरोगी राजस्थान के नाम से आयोजित इस दौड़ में हिस्सा लेने हजारों की संख्या में पहुंचे हैं.

जयपुर: राजस्थान की प्रदेश सरकार का आज यानी की 17 दिसंबर को गहलोत सरकार का 1 साल पूरा हो रहा है. इसके चलते एक तरफ जहां सीएम गहलोत के कामों की रिपोर्ट जनता तक पहुंचाई जा रही है, वहीं दूसरी ओर आज कई अन्य विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं.

गहलोत सरकार का एक साल पूरा होने पर आज से निरोगी राजस्थान सोच और संकल्प को लेकर अल्बर्ट हॉल से रन फॉर निरोगी राजस्थान दौड़ का आयोजन किया गया. इस दौड़ को सीएम अशोक गहलोत ने हरी झंडी दिखाई.

इस मौके पर सीएम अशोक गहलोत ने मंच से पूरे प्रदेशवासियों को ये विश्वास दिलाया कि उनके बेहतर स्वास्थ्य और चिकित्सा सुविधाओं को लेकर सर्कार पूरी तरह कटिबद्ध है. वहीं उन्होंने जनता के बेहतर स्वास्थ्य को लेकर ये भी अपील करते हुए कहा कि लोग बीमार ही न हों और निरोगी बने रहें, इसके इसके हर संभव प्रयास किये जाएंगे और निरोगी राजस्थान अभियान इसी कड़ी में एक बड़ी पहल है. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 18 दिसंबर को ही प्रदेश के पहले जनता क्लिनिक का भी शुभारंभ करेंगे. जगतपुरा स्थित वाल्मिकी नगर में यह कार्यक्रम आयोजित होगा. निरोगी राजस्थान अभियान के जरिए प्रदेश में आमजन को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम चलेंगे. इसमें कैंसर से जुड़ी बीमारियां प्रमुख हैं. यही नहीं, इस योजना के तहत सरकार प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में जिरियाट्रिक डिपार्टमेंट भी खोलने जा रही है. इसमें वृद्धजनों के लिए फ्री स्वास्थ्य और जांच सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.

 

गहलोत सरकार के एकसाल की उपलब्धियों में चिकित्सा विभाग पहले पायदान पर है. फिर चाहे निशुल्क दवा योजना का दायरा बढ़ाने की बात हो या राजस्थान की जनता को स्वास्थ्य का अधिकार देने के लिए राइट टू हेल्थ की दिशा में काम. नए मेडिकल कॉलेज और यूपी-पीजी की सीट्स बढ़ाने के मामले में तो आजादी के बाद से अब तक का यह साल सबसे स्वर्णिम काल के रूप में देखा जा रहा है. 

इन्हीं उपलब्धियों के बीच अब गहलोत सरकार एक साल की वर्षगांठ पर जनता को "निरोगी राजस्थान" की सौगात देने जा रही है. इस अभियान के पीछे की मंशा एक ही है कि जनता स्वस्थ रहे, यदि कोई बीमार हो तो उसे तत्काल इलाज मिले. सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 18 दिसंबर को एसएमएस मेडिकल कॉलेज से राज्य स्तरीय कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे.

संवेदनशीलता के साथ में पारदर्शी होना और जवाबदेह सरकार चलाना अपने-आप में चुनौती होता है, उस चुनौती को हमने स्वीकार किया है और हमारा पूरा प्रयास है कि जन-जन के सहयोग से हम इसमें सफल होंगे.
एक वर्ष में हमने विभिन्न क्षेत्रों में जो प्रगति की है, उपलब्धियां रही हैं, वे आज से तीन दिन तक आयोजित कार्यक्रमों में देखने को मिलेंगी, #निरोगी_राजस्थान से शुरुआत हुई है, प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य का ध्यान रखना सरकार का दायित्व है और अच्छा स्वास्थ्य प्रत्येक नागरिक का अधिकार है.