close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

SPG सुरक्षा मामले पर भड़के अशोक गहलोत, कहा- हो रही निचले स्तर की राजनीति

केंद्र सरकार के गांधी परिवार को मिली एसपीजी सुरक्षा हटाने की खबर के बाद गहलोत का यह बयान सामने आया है.

SPG सुरक्षा मामले पर भड़के अशोक गहलोत, कहा- हो रही निचले स्तर की राजनीति
राजस्थान सीएम अशोक गहलोत.

जयपुर: गांधी परिवार(Gandhi Family) से एसपीजी सुरक्षा(SPG Security) हटाने की बात सामने आने के बाद कांग्रेस बीजेपी के विरोध में खुलकर सामने आ गई है.इस मामले में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत(Ashok Gehlot) ने कहा है कि अब केंद्र सरकार निचले स्तर की राजनीति कर रही है. राजधानी जयपुर में मीडियाकर्मियों से बातचीत में उन्होंने यह बातें कही.

गहलोत ने यह भी कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी(Indira Gandhi) ने देश के लिए जान दे दी. वहीं, राजीव गांधी(Rajeev Gandhi) देश के लिए कुर्बान हो गए. जबकि सुरक्षा सिर्फ जिंदगी बचाने के लिए मिली है. उनका यह भी कहना है कि यदि केंद्र सरकार इस प्रकार की राजनीति कर रही है,  तो यह उनके दिवालियापन का निशान है.

जानिए पूरा मामला
दरअसल, केंद्र सरकार गांधी परिवार को मिली एसपीजी सुरक्षा हटाने जा रही है. इस मामले में सूत्रों का कहना है कि उन्हे एसपीजी की जगह जेड+ मिलने जा रही है. इस दौरान गांधी परिवार की सुरक्षा का जिम्मा पूरी तरह से सीआरपीएफ कमांडों के पास रहेगा. बताया जा रहा है कि गृह मंत्रालय की एक उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया. 

पूर्व पीएम मनमोहन की भी हटी थी सुरक्षा
इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा से भी SPG कवर हटाकर CRPF की Z+ कैटेगरी की सुरक्षा दी गई थी. सूत्रों के अनुसार, गांधी परिवार की सुरक्षा से समझौता नहीं किया जाएगा और उसे जेड प्लस रखा जा सकता है.अब सीआरपीएफ के ट्रेन्‍ड कमांडो उनकी सुरक्षा का जिम्‍मा संभालेंगे. हाल ही में सभी एजेंसियों से खतरे के इनपुट का आकलन करने के बाद ये निर्णय लिया गया था. सूत्रों के मुताबिक, हाल के दिनों में गांधी परिवार को कोई सीधा खतरा नहीं था. 

दरअसल, सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के सिक्‍योरिटी कवर का रिव्‍यू समय-समय पर किया जाता है और जरूरत पड़ने पर उसे कम भी किया जाता है. हाल ही में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से भी एसपीजी सुरक्षा का घेरा हटा लिया गया था.