close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अशोक गहलोत ने फिरोजपुर फीडर की रि-लाइनिंग के लिए पंजाब के CM को लिखा पत्र

गहलोत ने अपने पत्र में कहा कि 1960 के दशक में बनी फिरोजपुर फीडर की लाइनिंग जगह-जगह क्षतिग्रस्त होने से इसमें जल प्रवाह की क्षमता काफी कम हो गई है.

अशोक गहलोत ने फिरोजपुर फीडर की रि-लाइनिंग के लिए पंजाब के CM को लिखा पत्र
फाइल फोटो

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पंजाब सरकार से कहा है कि वह फिरोजपुर फीडर की रिलाइनिंग का काम जल्द से जल्द करवाए ताकि राजस्थान में गंगनहर व भाखड़ा नहरों के किसानों को पूरा पानी मिल सके. गहलोत ने इस बारे में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को पत्र लिखा है.

गहलोत ने अपने पत्र में कहा कि 1960 के दशक में बनी फिरोजपुर फीडर की लाइनिंग जगह-जगह क्षतिग्रस्त होने से इसमें जल प्रवाह की क्षमता काफी कम हो गई है. रि-लाइनिंग से क्षमता में सुधार होगा और जलापूर्ति में भी बढ़ोतरी होगी. उन्होंने कहा कि जल प्रवाह में वृद्धि होने से पश्चिमी राजस्थान की गंगनहर एवं भाखड़ा सिंचाई प्रणाली के किसानों को समय पर पर्याप्त जल उपलब्ध कराया जा सकेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार किसानों को पर्याप्त मात्रा में सिंचाई जल उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है. हाल ही में इंदिरा गांधी नहर परियोजना में 30 दिन की नहर बंदी के दौरान करीब 23 किलोमीटर की रि-लाइनिंग की गयी. आगे भी रि-लाइनिंग के कार्य प्रस्तावित है ताकि किसानों को पानी उपलब्ध कराने में किसी तरह की बाधा नहीं रहे.