राजस्थान में 9 से 15 अगस्त तक मनाया जाएगा 'अगस्त क्रांति सप्ताह'

आगामी 9 से 15 अगस्त तक प्रदेश भर में अगस्त क्रांति सप्ताह का आयोजन किया जाएगा. 

राजस्थान में 9 से 15 अगस्त तक मनाया जाएगा 'अगस्त क्रांति सप्ताह'
आगामी 9 से 15 अगस्त तक प्रदेश भर में अगस्त क्रांति सप्ताह का आयोजन किया जाएगा.

जयपुर: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में किए जा रहे विभिन्न आयोजनों की श्रृंखला में आगामी 9 से 15 अगस्त तक प्रदेश भर में अगस्त क्रांति सप्ताह का आयोजन किया जाएगा. 

कला, साहित्य संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग की शासन सचिव मुग्धा सिन्हा ने बताया की राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती वर्ष पर आगामी 9 से 15 अगस्त, तक 'अगस्त क्रान्ति सप्ताह' का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि 'अगस्त क्रांति सप्ताह के अन्तर्गत प्रदेश के समस्त जिलों में ब्लॉक स्तर एवं उपखण्ड स्तर पर विभिन्न र्कायक्रम एवं गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा. 

सिन्हा ने इन आयोजनों के निर्धारण के बारे में सुझाव/मार्गदर्शन प्राप्त किये जाने के लिए सभी जिला कलेक्टरों की अध्यक्षता में गठित 'गांधी-150' जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित कर 'अगस्त क्रांति सप्ताह' के सम्बन्ध में कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं. 

कला एवं संस्कृति शासन सचिव ने बताया कि प्रदेश के समस्त जिलों में ब्लॉक स्तर एवं उपखंड स्तर पर 9 अगस्त को जिला एवं ब्लॉक स्तर पर स्वतंत्रता सेनानी स्थलों के आस-पास 150 पौधारोपण कर गांधी वाटिका का निर्माण करने एवं इस दौरान वृक्षारोपण स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग की पूरी पालना करते हुए उच्च शिक्षा विभाग एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से आचार्य अथवा व्याख्याता स्तर के इतिहास शिक्षकों को मुख्य वक्ता के रूप में शामिल कर भारत छोड़ो आंदोलन पर विचार गोष्ठी आयोजित करने के निर्देश दिए हैं. 

साफ-सफाई का भी रखा जाएगा ध्यान
10 अगस्त को स्वच्छ राजस्थान के अन्तर्गत जिला एवं उपखण्ड के प्रमुख स्थानों पर सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए सफाई का कार्य जिसमें एनएसएस, एनसीसी, स्काउट एवं गाइड को जोड़ते हुए समाज सेवको को भी शामिल किये जाने के निर्देश दिये हैं. 

इसी प्रकार 11 अगस्त, 2020 को जिला एवं उपखंड स्तर पर सफाईर्कमियों एवं सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए सफाईर्कमियों का सम्मान किया जाएगा. 12 अगस्त, 2020 को ’’पहला सुख निरोगी काया’’ के अंतर्गत सोशल मीडिया के जरिये हेल्थ विशेषज्ञों के साथ विद्यालय एवं कॉलेज के विद्यार्थियों को जानकारी दिये जाने के साथ ही रेडियो, एफएम, फेसबुक लाइव के जरिये आमजन को कोरोना महामारी से बचाव के प्रति जागरूक भी किया जाएगा. 

13 अगस्त, 2020 को 150 कोरोना वॉरियर्स महिलाओं, विभिन्न वर्गों, डॉक्टर्स, नर्स, पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी आदि का सम्मान किया जाएगा. उन्होंने बताया कि 14 अगस्त 2020 को गौशाला ऑनलाइन किसान सम्मेलन र्कायक्रम का आयोजन एवं 15 अगस्त को ’’एक शाम देश के नाम’’ र्कायक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा.