कोरोना से लड़ने के लिए आ गया 'इम्यूनिटी बूस्टर', इसमें है सब कुछ बहुत खास

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने गुरूवार को प्रातः आयुर्वेदिक मेन्यूफेक्चरिंग ऐसोसियेशन ऑफ राजस्थान द्वारा तैयार किये गये इम्यूनिटी बूस्टर की बोतल जारी की है.

कोरोना से लड़ने के लिए आ गया 'इम्यूनिटी बूस्टर', इसमें है सब कुछ बहुत खास
इस इम्यूनिटी बूस्टर में गिलोय, हल्दी, अष्वगंधा, पीपल, दालचीनी, नीम, सौठ, काली मिर्च एवं तुलसी जैसी औषधियां शामिल है.

जयपुर: चिकित्सा स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने गुरूवार को प्रातः आयुर्वेदिक मेन्यूफेक्चरिंग ऐसोसियेशन ऑफ राजस्थान द्वारा तैयार किये गये इम्यूनिटी बूस्टर की बोतल जारी की है.

डाॅ. शर्मा ने कहा कि कोरोना (Coronavirus) संक्रमण की रोकथाम की दृष्टि से इम्यूनिटी बूस्टर का महत्वपूर्ण उपयोग है. उन्होंने कहा कि आयुर्वेद सहित भारतीय चिकित्सा पद्धतियों में व्यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने की अपार क्षमताऐं हैं. इस इम्यूनिटी बूस्टर में गिलोय, हल्दी, अष्वगंधा, पीपल, दालचीनी, नीम, सौठ, काली मिर्च एवं तुलसी जैसी औषधियां शामिल है.

विशेषाधिकारी आयुर्वेद डाॅ. मनोहर पारीक ने बताया कि जयपुर जिले में 20 हजार, जोधपुर जिले में 10 हजार एवं श्रीगंगानगर जिले में 5 हजार इम्यूनिटी बूस्टर वितरित किया जायेगा. इस इम्यूनिटी बूस्टर को कोरोना वारियर्स को भी वितरित किया जायेगा. पुलिस कर्मियों के लिए 10 हजार, एसएमएस एवं आरयूएसचस चिकित्साकर्मियों के लिए 1 हजार, सचिवालयकर्मियों के लिए 3 हजार, जिला कलेक्ट्रेट के लिए 2 हजार एवं नगर निगम स्टाॅफ के लिए 5 हजार इम्यूनिटी बूस्टर की बोतले वितरित की जायेगी. 

इस अवसर पर आयुर्वेदिक मेन्यूफेक्चरिंग ऐसोसियेशन ऑफ राजस्थान के सचिव हरिराम रिणवा सहित अन्य पदाधिकारी तथा आयुर्वेद विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे.

 

ये भी पढ़ें: गहलोत सरकार ने व्यपारियों को दी राहत, मंडी शुल्क पर विरोध के बाद घटाई दर