तिलवाड़ा मेला आमजन की श्रद्धा के साथ किसानों एवं पशुपालकों की समृद्धि का भी बड़ा माध्यम: नरेंद्र तोमर
Advertisement

तिलवाड़ा मेला आमजन की श्रद्धा के साथ किसानों एवं पशुपालकों की समृद्धि का भी बड़ा माध्यम: नरेंद्र तोमर

देश की सबसे विशाल कृषि प्रदर्शनी के अवलोकनार्थ एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मेरी पॉलिसी मेरे हाथ के वितरण को लेकर केंद्र सरकार के चार वरिष्ठ मंत्री एक साथ कार्यक्रम में पहुंचे. 

तिलवाड़ा मेला आमजन की श्रद्धा के साथ किसानों एवं पशुपालकों की समृद्धि का भी बड़ा माध्यम: नरेंद्र तोमर

बाड़मेर: जिले के तिलवाड़ा में चल रहे श्री मल्लीनाथ पशु मेले में रविवार को कई नए रिकॉर्ड बने. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की ओर देश की सबसे विशाल कृषि प्रदर्शनी के अवलोकनार्थ एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मेरी पॉलिसी मेरे हाथ के वितरण को लेकर केंद्र सरकार के चार वरिष्ठ मंत्री एक साथ कार्यक्रम में पहुंचे. 

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री एवं स्थानीय सांसद कैलाश चौधरी की मेजबानी में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत एवं केंद्रीय पशुपालन राज्य मंत्री डॉ संजीव बालियान का स्थानीय जनप्रतिनिधियों, कार्यकर्ताओं, कृषि मंत्रालय के अधिकारियों एवं मेला कमेटी के पदाधिकारियों के साथ हजारों की संख्या में कृषि एवं पशु मेले में पहुंचे. 
आमजन एवं पशुपालकों ने स्वागत एवं अभिनंदन किया. कार्यक्रम में लाभार्थी किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पॉलिसी वितरित की गई तथा पशुपालकों को उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरस्कार वितरित किए गए. कार्यक्रम के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री एवं स्थानीय सांसद कैलाश चौधरी ने ऊंट की सवारी के साथ मेला मैदान की भव्यता का दर्शन करवाया.

किसानों एवं पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए काम कर रही है सरकार 
तिलवाड़ा के मेला मैदान में पहुंचने पर केंद्र सरकार के वरिष्ठ मंत्री गणों ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की ओर से प्रदर्शित विशाल कृषि प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं कृषि एवं पशु मेले में पहुंचे हजारों किसानों एवं पशुपालकों को ऐतिहासिक मेले की शुभकामनाएं देते हुए केंद्र सरकार की कृषि एवं किसान कल्याण तथा पशुपालन को लेकर चल रही कल्याणकारी योजनाओं कार्यक्रमों की जानकारी दी. 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि वीरों की धरती बाड़मेर पहुंच कर खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. मालानी के जन-जन में वीर मल्लीनाथ जी की वीरता और शौर्य परिलक्षित हो रहा है. यहां के किसानों में पशु पालकों ने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अपनी मेहनत एवं नवाचारों के साथ देश के सामने हमेशा मिसाल पेश की है. 

नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि केंद्र की मोदी सरकार किसानों में पशुपालकों के कल्याण को लेकर प्रतिबद्ध है एवं विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से उनकी आमदनी बढ़ाने को लेकर काम कर रही है.

फसल बीमा पॉलिसी से किसानों को मिलेगा लाभ
केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को बीमा पॉलिसी मिलना उनके लिए लाभप्रद होने के साथ क्षतिपूर्ति प्राप्त करने व शिकायत करने की प्रक्रिया में भी सुविधा मिलेगी. किसानों को अप्रत्याशित मौसम और प्राकृतिक आपदा से उत्पन्न होने वाली हानि को कम करने के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है. प्रधानमंत्री बीमा फसल योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करके उनकी आय को सुनिश्चित करने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है. 

वहीं, केंद्रीय पशुपालन राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान ने कहा कि कृषि विभाग के साथ पशु पालन और दुग्ध उत्पादन को भी मज़बूत करना है. पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार किसानों एवं पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित कर रही है. साथ ही देश में पशुधन का प्रबंधन करने वाले किसानों के लिए नवाचारों को बढ़ावा दिया जा रहा है.

इससे पहले केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री एवं स्थानीय सांसद कैलाश चौधरी ने तिलवाड़ा पहुंचने पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत एवं केंद्रीय पशुपालन राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान का हार्दिक स्वागत किया एवं संबोधन के दौरान स्थानीय आमजन, किसानों व पशुपालकों की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया. 

कैलाश चौधरी ने करवाई कृषि मंत्री तोमर को ऊंट की सवारी
कैलाश चौधरी ने कहा कि जन-जन की आस्था का प्रतीक श्री मल्लीनाथ पशु मेला केवल श्रद्धा ही नहीं समृद्धि का भी बड़ा माध्यम है. कैलाश चौधरी ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को रेगिस्तान के जहाज के रूप में प्रसिद्ध एवं राजस्थान के राज्य पशु ऊंट की सवारी कर देश भर में प्रसिद्ध एवं ऐतिहासिक श्री मल्लीनाथ जी पशु मेला, तिलवाड़ा (बाड़मेर) की भव्यता का दर्शन करवाया. 

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ मंत्री गणों के आगमन से निश्चित रूप से मेले की सकारात्मक छवि पूरे देश भर में फैलेगी और पशुपालकों का उत्साहवर्धन होगा.

Trending news