धौलपुर: बैंकों में खाते खुलवाने के लिए भटक रहीं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, कैसे हो काम?

कलेक्टर ने बैंक के अधिकारियों को सख्ती से निर्देश देते हुए महिलाओं की समस्या समाधान के निर्देश दिए. 

धौलपुर: बैंकों में खाते खुलवाने के लिए भटक रहीं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, कैसे हो काम?
मौके पर ही निराकरण संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए.

भानु, धौलपुर: जिले के सैपऊ कस्बे के पंचायत समिति कार्यालय के पास जिला कलेक्टर ने रात्रि चौपाल लगाई. कलेक्टर ने आमजन की समस्याओं को लेकर मौके पर ही निराकरण संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए. 

चौपाल में आजीविका मिशन की ब्लॉक मैनेजर मधु शर्मा ने शिकायत करते हुए कहा कि सहायता समूह की महिलाएं बैंकों में खाते खुलवाने के लिए भटक रही हैं. सुबह से शाम तक ग्रामीण अंचल की महिलाएं जिला मुख्यालय स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा और एसबीआई शाखा के महीनों से चक्कर लगा रही हैं लेकिन बैंक में महिलाओं के खाते नहीं खोले जा रहे हैं. इससे खुद रोजगार शुरू करने वाली महिलाएं परेशानी से गुजर रही हैं. 

कलेक्टर ने जाहिर की नाराजगी
इस पर कलेक्टर ने बैंक के अधिकारियों को सख्ती से निर्देश देते हुए महिलाओं की समस्या समाधान के निर्देश दिए. इस दौरान कलेक्टर ने सैपऊ पंजाब नेशनल बैंक शाखा के प्रबंधक को अनुपस्थित पाया तो काफी नाराजगी जाहिर की. कलेक्टर ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सरकारी की योजनाओं के बारे जानकारी कैसे मिलेगी. केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं और आमजन के लिए जारी की गई योजनाओं का लाभ बिना प्रचार-प्रसार के नहीं मिल सकता है. तो पहले महिलाओं को जानकारी दी जाए. 

बिजली की भी आ रही समस्या
कलेक्टर ने बैठक में वर्क प्रोग्रेस शानदार पाए जाने पर सहायता समूह की महिलाओं की पीठ थपथपाई. बैठक में नुनहेरा गांव के ग्रामीणों ने बिजली समस्या से अवगत कराया. किसानों ने बताया कि कृषि सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में बिजली नहीं मिल रही है. इसका जेईएन मोहम्मद सैफ को तुरंत समस्या निराकरण के आदेश दिए गए. बैठक में एडीएम राजेंद्र वर्मा, एसडीएम हरी सिंह, लंबोरा तहसीलदार गिरघर लाल मीणा, विकास अधिकारी रामबोल सिंह आदि मौजूद रहे.