सवाई माधोपुर: जिलाधिकारी ने शुरू की बच्चों को कुपोषण मुक्त बनाने की मुहिम
Advertisement

सवाई माधोपुर: जिलाधिकारी ने शुरू की बच्चों को कुपोषण मुक्त बनाने की मुहिम

 जिला कलेक्टर डॉक्टर सत्यपाल सिंह द्वारा विगत 8-9 माह पूर्व जिले की कमान संभालने के बाद से ही पोषण मुहिम शुरू कर दी गई थी.

जिसके तहत आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर बच्चों को हलवा खिलाया जाता है.

अरविंद सिंह चौहान/सवाई माधोपुर: राजस्थान के सवाई माधोपुर जिला कलेक्टर डॉक्टर सत्यपाल सिंह द्वारा बच्चों को कुपोषण मुक्त बनाने के लिये अपने स्तर पर पोषण मुहिम चलाई जा रही है. अपनी पोषण मुहिम के तहत जिला कलेक्टर सप्ताह में एक बार किसी ना किसी आंगनबाड़ी केंद्र पर पहुंचकर बच्चों को अपने साथ अपने घर बनाकर लाया गया हलवा खिलाते हैं.

वैसे तो कुपोषण मुक्त भारत अभियान को लेकर देश भर में पोषण माह मनाया जा रहा है. विभिन्न कार्यक्रमो के माध्यम में लोगो को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है. मगर सवाई माधोपुर जिला कलेक्टर द्वारा पिछले काफी समय से पोषण मुहिम चलाई जा रही है. जिला कलेक्टर डॉक्टर सत्यपाल सिंह द्वारा विगत 8-9 माह पूर्व जिले की कमान संभालने के बाद से ही पोषण मुहिम शुरू कर दी गई थी. जिसके तहत उनके द्वारा सप्ताह में एक दिन अपने घर से हलवा बनाकर किसी ना किसी आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर बच्चों को हलवा खिलाया जाता है.

इस दौरान कलेक्टर द्वारा ग्रामीणों को बच्चों को पोषण आहार देने के लिए प्रेरित भी किया जाता है. कलेक्टर की पोषण मुहिम रंग ला रही है. कई लोग कलेक्टर की इस मुहिम से जुड़ते जा रहे है. कलेक्टर का कहना है कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन मे एक दिन ऐसा आता है जो बेहद खास दिन होता है. चाहे फिर वो जन्मदिन हो या शादी कि सालगिरहा या कोई अन्य दिन हो, कम से कम उस दिन आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को ग्रामीणों द्वारा अच्छा भोजन करवाया जाए. कलेक्टर की इस मुहिम से प्रेरित होकर कई ग्रामीणों द्वारा अपने खास दिवस पर आंगनबाड़ी केंद्र पर आने वाले बच्चों को पोषण युक्त भोजन कराया जाने लगा है.

अपनी पोषण मुहिम के तहत जिला कलेक्टर डॉक्टर सत्यपाल सिंह आज गंभीरा गांव पहुंचे जहां उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को हलवा खिलाया. साथ ही ग्रामीणों को बच्चों को पोषण आहार देने के लिए प्रेरित किया. इस दौरान कलेक्टर ने अन्नप्रासन के तहत 6 माह पूर्ण कर चुके बच्चों को तिलक लगाकर अपने हाथों से खीर खिलाई साथ ही नवप्रेसित बच्चों को भी तलक लगाया ओर बच्चों को खिलौने बांटे. 

सवाई माधोपुर जिला कलेक्टर डॉक्टर सत्यपाल सिंह को ज़िले की कमान संभाले हुए 8-9 माह हो चुके है. तब से ही उनके द्वारा सप्ताह में एक बार किसी ना किसी आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को हलवा खिलाया जाता रहा है. कलेक्टर की पोषण मुहिम रंग ला रही है और कलेक्टर की इस मुहिम से कई लोग प्रेरित होकर लोग अब अपने खास दिन पर बच्चों को पोषण युक्त भोजन कराने लगे है. 

Trending news