राजस्थान में फोनी चक्रवात के कारण मौसम ने ली करवट, कुछ हिस्सों में हुई बारिश
Advertisement

राजस्थान में फोनी चक्रवात के कारण मौसम ने ली करवट, कुछ हिस्सों में हुई बारिश

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि तटीय क्षेत्रों में आये फोनी चक्रवात के चलते दोपहर बाद राजधानी सहित राज्य के कुछ हिस्सों में अचानक धूलभरी तेज हवाएं चली और हल्की बारिश दर्ज की गई

सुबह 8.30 बजे तक भरतपुर के कांमा में 11 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

जयपुर: तटीय क्षेत्रों में आए फोनी चक्रवात के चलते शुक्रवार को राजस्थान के कुछ हिस्सों में दोपहर बाद अचानक मौसम पलटा और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई.

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि तटीय क्षेत्रों में आये फोनी चक्रवात के चलते दोपहर बाद राजधानी सहित राज्य के कुछ हिस्सों में अचानक धूलभरी तेज हवाएं चली और हल्की बारिश दर्ज की गई जिससे भीषण गर्मी से मामूली राहत मिली है.

उन्होंने बताया कि शुक्रवार सुबह से शाम तक जयपुर में 0.1 मिलीमीटर, अजमेर, टोंक, और वनस्थली में बूंदाबांदी दर्ज की गई. वहीं सुबह 8.30 बजे तक भरतपुर के कांमा में 11 मिलीमीटर, नगर में 7 मिलीमीटर और डीग में 2 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई.

उन्होंने बताया कि बाडमेर अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सैल्सियस के साथ सबसे गर्म शहर रहा. जोधपुर में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह 10 बजकर 51 मिनट पर नागौर क्षेत्र में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गये. रियेक्टर पैमाने पर भूंकप की त्रीवता 3.0 आंकी गई है. हालांकि भूंकप के कारण किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं मिली है.

विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान पूर्वी राजस्थान के मैदानी हिस्सों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटें की रफ्तार से धूलभरी, तेज ठंडी हवाओं के साथ हल्की बारिश होने के संभावना जताई है.

Trending news