ठगी का सबसे पुराना तरीका, लेकिन लोग आज भी हो रहे शिकार

करौली में राह चलती महिला को बहला-फुसलाकर लाखों के जेवरात की ठगी करने का मामला सामने आया है.  

ठगी का सबसे पुराना तरीका, लेकिन लोग आज भी हो रहे शिकार
प्रतीकात्मक तस्वीर

करौली: जिले में राह चलती महिला को बहला-फुसलाकर लाखों के जेवरात की ठगी करने का मामला सामने आया है. पीड़िता ने करौली कोतवाली थाने में अज्ञात युवकों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है. पुलिस मामला दर्ज कर सीसीटीवी फुटेज खंगालने व आरोपियों की तलाश में जुटी है.

करौली शहर के विवेक विहार कॉलोनी निवासी पीड़िता हेमलता शर्मा ने बताया कि वह मदन मोहनजी मंदिर से दर्शन कर वापिस अपने घर लौट रही थी. इस दौरान गुलाब बाग तिराहे पर दो युवकों ने उसे रोका. युवकों ने उसे भविष्य बताने और भगवान के दर्शन कराने का भरोसा दिलाया. इतना ही नहीं युवकों ने उसे घर में आ रही विपत्तियों के प्रति आगाह किया, और समाधान करने का भरोसा जताया, जिसके कारण वह उनके विश्वास में आ गई.

युवकों ने महिला को भरोसे में लेकर उपाय करने के बहाने महिला से गहने उतारने के लिए कहा. उनके कहे अनुसार महिला ने अपने कान के कुंडल, गले की चेन, पतरी, अंगूठी एक थैले में रख दिए. युवक बहुत ही शातिर थे. उन्होंने उस थैले में पहले से ही करीब 1 हजार की नकदी व बाजार से खरीद कर लाये हए अन्य कपड़े भी रखे हुए थे. 

युवकों ने भरोसा दिलाकर जेवरात व रुपये से भरा थैला अपने हाथ में ले लिया और महिला को कुछ कदम आगे चलने के लिए कहा. आगे चलने के बाद जैसे ही उसने पलट कर देखा युवक जेवरात और नकदी से भरा थैला लेकर फरार हो गए. 

महिला को अपने साथ हुई ठगी की घटना समझने में ज्यादा समय नहीं लगा. पीड़िता तुरंत ही भागती-दौड़ती, रोती हुई घर पहुंची और घटनाक्रम की जानकारी परिवार के अन्य सदस्यों को दी. इसके बाद परिजन पीड़िता को लेकर कोतवाली आए और मामला दर्ज कराया है. पुलिस घटनास्थल व आसपास के सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटी है.