जयपुर: 5 साल की तान्या ने फिर किया ऐसा कमाल, तीसरी बार बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड व वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया के बाद अब तान्या का नाम गोल्ड बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया है. 

जयपुर: 5 साल की तान्या ने फिर किया ऐसा कमाल, तीसरी बार बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
तानिया योगी ने महज तीन साल की उम्र में प्रैक्टिस करना प्रारंभ किया था

झुंझुनूं: आमिर खान की फिल्म का यह डायलॉग 'म्हारी छोरी के छोरा से कम है के' तो आपने खूब सुना होगा, लेकिन असल में झुंझुनूं की एक छोरी ने इन लाइनों को साकार भी कर दिया है. पांच साल की तान्या, जो चौथी कक्षा में पढ़ती है. उसने तीसरी एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड व वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया के बाद अब तान्या का नाम गोल्ड बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया है. 

जिसकी खुशी तान्या के साथ-साथ उसके माता-पिता अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो कोच सुभाष-संगीता योगी को भी है. बात कुछ ऐसी है कि तान्या महज पांच साल तीन महीने 29 दिन की उम्र में ब्लैक बेल्ट हासिल कर कीर्तिमान बनाया था. आपको बता दें कि तानिया योगी ने महज तीन साल की उम्र में प्रैक्टिस करना प्रारंभ किया. जिसके बाद वह पांच साल की उम्र में जिला स्तरीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता में 16 किलो भार वर्ग में स्वर्ण पदक प्राप्त किया.

तान्या ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी स्वर्ण पदक प्राप्त कर कर्नाटक में 16 किलो भार वर्ग में राजस्थान का प्रतिनिधित्व किया. मात्र पांच साल की उम्र में वर्ल्ड ताइक्वांडो नेपाल में भारत का प्रतिनिधित्व किया. इसके अलावा 2017 में नेशनल चैंपियनशिप देहरादून में भी स्वर्ण पदक प्राप्त किया. यही नहीं तानिया सेपक तकरा, आटाया पाटया में भी राज्य स्तर पर स्वर्ण पदक प्राप्त कर चुकी है. रग्बी सॉफ्ट टेनिस में भी राजस्थान का नेशनल स्तर पर प्रतिनिधित्व कर चुकी है. 

तान्या इतनी उम्र में यह कारनामा देख कलर्स चैनल में लिटिल बिग शो के लिए भी मुंबई के लिए आमंत्रित किया है. तान्या के पिता सुभाष योगी इंटरनेशनल कोच व माता संगीता योगी राजस्थान में ताइक्वांडो की प्रथम महिला एनआईएस कोच है. तान्या अभी कोच खलील व हिमांशु के पास लिटिल बिग शो की तैयारी कर रही है. 26 जनवरी 2019 को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया गया. 

तान्या मूल रूप से हमीरी कलां गांव की रहने वाली है. गत दिनों तान्या को इस रिकॉर्ड के लिए 15 मई को भोपाल में सम्मानित भी किया गया और इस रिकॉर्ड को टॉप हंड्रेड रिकॉर्ड में शामिल किया गया. तान्या ने साउथ कोरिया द्वारा आयोजित ब्लेक बेल्ट परीक्षा में हिस्सा लिया था.