close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

करौली स्वास्थ्य समिति की हुई बैठक, डॉ. मोहन लाल यादव की अध्यक्षता में लिए गए कई फैसले

इस पर कलेक्टर ने हिदायत देते हुए व्यवस्था में सुधार और गति लाने के साथ ही रिक्त पदों को शीघ्र भरने के भी निर्देश दिए.

करौली स्वास्थ्य समिति की हुई बैठक, डॉ. मोहन लाल यादव की अध्यक्षता में लिए गए कई फैसले

करौली: जिला स्वास्थ समिति की गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर डॉ. मोहन लाल यादव की अध्यक्षता में आयोजित हुई. बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की. इस दौरान कुछ योजनाओं की प्रगती कमजोर होने पर उन्होंने नाराजगी जताई और सीएमएचओ डॉ. दिनेश चंद मीणा को प्रगति में सुधार लाने के निर्देश दिए. 

इस दौरान विशेष रूप से टीकाकरण को लेकर कमजोर प्रगति पर कलेक्टर ने नाराजगी जताते हुए, महिला एवं बाल विकास विभाग उपनिदेशक श्रीमति शांति वर्मा को फटकार लगाते हुए कार्मिकों को पाबंद करने की हिदायत दी. बैठक में पूर्ण स्थिति उस समय सामने आई, जब महिला एवं बाल विकास विभाग उपनिदेशक शांति वर्मा जिले में कुल केंद्र और रिक्त पदों की स्थिति के बारे में जिला कलेक्टर को नहीं बता सकी. इस पर कलेक्टर ने हिदायत देते हुए व्यवस्था में सुधार और गति लाने के साथ ही रिक्त पदों को शीघ्र भरने के भी निर्देश दिए.

इस दौरान कई चिकित्सकों ने आंगनवाड़ी केंद्रों के नहीं खुलने की जिला कलेक्टर से शिकायत की इस पर कलेक्टर ने व्यवस्था में सुधार के निर्देश महिला एवं बाल विकास अधिकारियों को दिए बैठक के दौरान जिला कलेक्टर ने महू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक को अपने पास बुला कर कागज पर इंग्लिश में सिजेरियन लिखवाया लेकिन हास्यास्पद स्थिति उस समय बन गई जब चिकित्सक ने अंग्रेजी के वाक्यों में ही गलती कर दी. 

इस पर कलेक्टर ने चुटकी लेते हुए स्थिति से सीएमएचओ को अवगत कराया. बैठक में कलेक्टर ने करौली के मातृ एवं शिशु संस्थान में सिजेरियन प्रसव की कमजोर स्थिति को लेकर नाराजगी जताई. उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश गुप्ता से कहा कि इस स्थिति में सुधार किया जाए. इस पर डॉ. गुप्ता बोले कि एनेस्थेटिक डॉक्टर की कमी के कारण यह स्थिति बनी हुई है. इस पर कलेक्टर ने उपलब्ध संसाधनों और कार्मिकों के बीच बेहतर व्यवस्थाएं करने की हिदायत दी.