close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

करौली: महिला एवं बाल विकास की सचिव ने किया दौरा, आंगनबाड़ी केंद्रो का किया निरीक्षण

बैठक में उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह कागजों में चल रहे हैं. उनके भुगतान के लिए हस्ताक्षर कर दिए जाते हैं. 

करौली: महिला एवं बाल विकास की सचिव ने किया दौरा, आंगनबाड़ी केंद्रो का किया निरीक्षण

करौली: महिला एवं बाल विकास विभाग की शासन सचिव गायत्री राठौड़ गुरुवार को जिले के दौरे पर रहीं. इस दौरान उन्होंने कैलादेवी आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया. जहां पोषाहार में कीड़े मिलने पर कड़ी नाराजगी जताई और अधिकारियों को व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए. 

वहीं कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक लेकर आंगनबाड़ी केंद्रों की व्यवस्थाओं की समीक्षा की और जिम्मेदार अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई. बैठक में उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह कागजों में चल रहे हैं. उनके भुगतान के लिए हस्ताक्षर कर दिए जाते हैं. अधिकारियों से कहा कि फर्जी साइन कर भुगतान उठाए जा रहे हैं. जबकि जिम्मेदार अधिकारी निरीक्षण नहीं कर रहे, जिससे भ्रष्टाचार बढ़ रहा है. 

उन्होंने काम में लापरवाही और भ्रष्टाचार करने वाले अधिकारियों और कार्यकर्ताओं से कंप्लीमेंट्री रिटायरमेंट लेने तक की बात कही. उन्होंने कहा कि जिले में पोषण माह चल रहा है, लेकिन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इससे अनभिज्ञ है. उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्रों में ठेकेदारी प्रथा बंद करने, शत-प्रतिशत पोषाहार वितरण कर बच्चों में कुपोषण दूर करने की बात कही. इस दौरान कलेक्टर नन्नू मल पहाड़िया एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी और कार्मिक मौजूद रहे.