Sawai Madhopur: रिहायशी इलाकों में पैंथर का आतंक, एक गोवंश पर हमला कर किया बुरी तरह जख्मी
Advertisement

Sawai Madhopur: रिहायशी इलाकों में पैंथर का आतंक, एक गोवंश पर हमला कर किया बुरी तरह जख्मी

राजस्थान के सवाई माधोपुर (Sawai Madhopur)  जिले के बौंली उपखंड के ग्राम पंचायत लाखनपुर में बघेरे की मूवमेंट से दहशत का माहौल है.

रिहायशी इलाकों में पैंथर का आतंक

Sawai Madhopur: राजस्थान के सवाई माधोपुर (Sawai Madhopur)  जिले के बौंली उपखंड के ग्राम पंचायत लाखनपुर में बघेरे की मूवमेंट से दहशत का माहौल है. लगातार आठ दिन से एक पैंथर के रिहायशी इलाकों में पालतु पशुओं पर हमला करने के मामले सामने आ रहे हैं. विगत रात भी पैंथर ने एक गोवंश पर हमला कर उसे बुरी तरह जख्मी कर दिया. 

आपको बता दें कि एक दिन पूर्व भी लाखनपुर घाटी में करीबन दो घंटे तक विचरण करता हुआ पैंथर वाहनचालकों के लिए दहशत का पर्याय बना रहा हैं. 

यह भी पढ़ें - नाबालिग को होटल ले जाकर रेप, दुष्कर्मी को 20 साल की सजा

ग्रामीणों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों से शाम को करीब सात बजे ही पंचायत भवन (Panchayat Bhawan) के आसपास एक पैंथर लोगों के शिकार की तलाश में घूमता हुआ दिखाई देता है. हफ्तेभर में पैंथर ने चार-पांच मवेशियों का शिकार भी किया है. मसलन विगत रात दर्जनों युवा लाठियां लेकर सड़क पर दिखाई दिए.

यह भी पढ़ें - सवाई माधोपुर के दौरे पर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

गौरतलब है कि हाल ही में बौंली क्षेत्र से दो पैंथर (Panther) रेस्क्यू कर वन क्षेत्र में छोडे़ गये हैं. रिहायशी इलाकों में पैंथर की मूवमेंट के मुख्य कारण की वजह वन क्षेत्र और चारागाह पर अतिक्रमण इसका मुख्य कारण दिखाई दे रहा है. मानव द्वारा निजी स्वार्थ के चलते वन क्षेत्र का दायरा कम किया जाना, चारागाह पर निर्माण करना और अन्य ऐसे कार्य किए जाना जिससे वन्य जीवों के अस्तित्व पर संकट मंडराने लगा है. 

वन क्षेत्र में शिकार ना मिलने और वन्य जीवों के वन क्षेत्र से विलुप्त होने के कारण अब जंगल के राजा रिहायशी इलाकों में कूच कर रहे हैं ऐसे में सवाल यह उठता है कि जब मानव निजी स्वार्थ के चलते शिकारी जानवरों के टेरिटरी पर कब्जा कर रहा है तो जंगल के राजा जाएं भी तो आखिर कहां ?  आखिर और कितने पैंथर का रेस्क्यू धरातल पर संभव हैं ?

Trending news