राजस्थान: सपोटरा में किरोड़ी मीणा की पत्नी को BJP ने दिया मौका, क्या मिलेगी जीत!
Advertisement

राजस्थान: सपोटरा में किरोड़ी मीणा की पत्नी को BJP ने दिया मौका, क्या मिलेगी जीत!

बीजेपी द्वारा आगामी चुनावों के लिए काफी सोच समझ कर नेताओं और विधायकों को टिकट दिया गया है और सपोटरा में बीजेपी के इस दाव के बाद बीजेपी और कांग्रेस के सियासी समीकरण बनने और बिगड़ने की संभावना है. 

सपोटरा से बीजेपी द्वारा गोलमा देवी को टिकट दिया गया है.

सपोटरा: राजस्थान के करौली जिले की सपोटरा विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित क्षेत्र है. इस सीट से बीजेपी द्वारा राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 में लक्ष्मणगढ़-राजगढ़ से सासंद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा की पत्नी गोलमा देवी को चुनावी मैदान में उतारा गया है. जिसके बाद यह सीट भी चुनावों में हॉट सीट बन गई है. 

बीजेपी द्वारा आगामी चुनावों के लिए काफी सोच समझ कर नेताओं और विधायकों को टिकट दिया गया है और सपोटरा में बीजेपी के इस दाव के बाद बीजेपी और कांग्रेस के सियासी समीकरण बनने और बिगड़ने की संभावना है. आपको बता दें, यह सीट करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है. 

दरअसल, इस सीट से कांग्रेस द्वारा इस बार भी रमेशचंद मीणा को ही टिकट दिया गया है. आपको बता दें, रमेशचंद मीणा पिछली 2 बार से इस सीट पर जीत हासिल करते आए हैं. हालांकि, साल 2008 में उन्होंने बीएसपी की टिकट पर चुनाव लड़ा था और 2013 में उन्होंने कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा था. जिसके चलते इस बार बीजेपी ने भी जातीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए किरोड़ीलाल मीणा की पत्नी को टिकट दिया है. आपको बता दें, इस क्षेत्र में वोटरों की कुल संख्या 2,37,908 है. जिसमें से पुरुष वोटरों की संख्या 1,29,878 है और महिला वोटरों की संख्या 1,08,030 है.

गौरतलब है कि, राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं. इनमें 142 सीट सामान्य, 33 सीट अनुसूचित और 25 सीट अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं. 2013 के विधानसभा चुनाव में प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और 163 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर सिमट कर रह गई थी. वहीं बहुजन समाज पार्टी के हिस्से में 3, नेशनल पीपुल्स पार्टी के हिस्से में 4, नेशनल यूनियनिस्ट जमींदारा पार्टी के हिस्से में 2 सीटें आईं थीं. जबकि 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे.

राजस्थान में कब है मतदान
उल्लेखनीय है कि राजस्थान की सत्तासीन वसुंधरा राजे सरकार का कार्यकाल जल्द ही खत्म होने वाला है. चुनाव आयोग की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, राज्य में 7 दिसंबर को मतदान होगा और 11 दिसंबर को वोटों की गिनती के बाद ही परिणाम सामने आएगा.

Trending news