राजस्थान: बढ़ते अपराध को देखते हुए सीएम ने की थी दो नए थानों की घोषणा, लेकिन...
Advertisement

राजस्थान: बढ़ते अपराध को देखते हुए सीएम ने की थी दो नए थानों की घोषणा, लेकिन...

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस साल बजट में दो नए थाने शुरू करने की घोषणा की थी. यहां तक कि थानों के गठन की अधिसूचना भी दो महीने पहले जारी हो गई थी.

रामनगरिया का क्षेत्र के आसपास वर्तमान में कोई पुलिस चौकी नहीं है.

विष्णु शर्मा/जयपुर: बढ़ते अपराध और बिगड़ती कानून व्यवस्था को देखते हुए सीएम ने दो नए थाना खोलने की घोषणा छह महीने पहले की थी. हालांकि, राजधानी जयपुर के सांगानेर क्षेत्र में दो नए थाने खोल भी दिए गए, लेकिन संसाधनों के अभाव में अभी तक काम शुरू नहीं हो पाया. थानों के लिए भवन, वाहन और स्टाफ भी अभी तय नहीं किया गया, जिससे लोगों को राहत मिलने में देरी हो रही है.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस साल बजट में दो नए थाने शुरू करने की घोषणा की थी. यहां तक कि थानों के गठन की अधिसूचना भी दो महीने पहले जारी हो गई थी, लेकिन बावजूद इसके थानों की अभी तक शुरूआत नहीं हुई. इसका कारण अभी तक थानों के लिए किराए के भवन चिह्नित किए जा रहे हैं. वहीं, थानों में स्टाफ और संसाधन का प्रस्ताव भी वित्त विभाग में बकाया चल रहा है. ऐसे में लोगों  को राहत के लिए और इंतजार करना पड़ेगा. 

बता दें कि, राजधानी जयपुर के सांगानेर थाने हर साल सबसे ज्यादा मुकदमें दर्ज हो रहे हैं. मालपुरा गेट सांगानेर का महत्वपूर्ण घटक है. दो समुदायों की भारी आबादी, यहां कागजी-गैर कागजी के वर्चस्व को लेकर तनाव व झगड़े की स्थिति उत्पन्न होती रही है. क्षेत्र में जैन मंदिर, जगन्नाथ मंदिर, अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल, जिससे आए दिन शोभायात्रा व अन्य आयोजन होते रहते हैं. ऐसे में साम्प्रदायिक सद्भाव बनाए रखना चुनौती होगा. थाने का क्षेत्र खटीकों की ढाल साम्प्रदायिक दृष्टि से अत्यंत संवेदनशील है. 
 
वहीं, दूसरे नए थाने रामनगरिया का क्षेत्र के आसपास वर्तमान में कोई पुलिस चौकी नहीं है. नए थाने की वर्तमान जनसंख्या 3 लाख है. नवसृजित थाने का इलाका लगभग 20 किमी के दायरे में है. इस क्षेत्र में प्रतिष्ठित कॉलेज, नई कॉलोनी और ग्रामीण प्रवेश शामिल है. विकसित कॉलोनियों में रिटायर्ड जज, अधिकारी रहते हैं. शहरी और ग्रामीण आबादी होने की व्यवस्था होने की कारण संवेदनशील होने से कानून व्यवस्था की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र है. 

Trending news