सवाई माधोपुर में जिला अधिकारी का औचक निरीक्षण, पानी की समस्या पर किया संवाद
Advertisement

सवाई माधोपुर में जिला अधिकारी का औचक निरीक्षण, पानी की समस्या पर किया संवाद

जिला अधिकारी, औचक निरीक्षण के दौरान नगर परिषद सवाई माधोपुर के सिटी क्षेत्र के कई मोहल्लों में पहुंचे और लोगों की पेयजल समस्या के संबंध में स्थिति का जायजा लिया. 

 जिला अधिकारी ने खराब पड़े हैंडपंप सही करवाने तथा सिंगल फेज मोटर के संबंध में निर्देश दिए.

सवाई माधोपुर: भरतपुर के जिला कलेक्टर डा.एस.पी.सिंह ने आज जिला मुख्यालय के पुराने शहर का दौरा किया. कलेक्टर औचक निरीक्षण के दौरान नगर परिषद सवाई माधोपुर के सिटी क्षेत्र के कई मोहल्लों में पहुंचे तथा लोगों की पेयजल समस्या के संबंध में स्थिति का जायजा लिया. कलेक्टर ने मौके पर नागरिकों से पेयजल की होने वाली आपूर्ति की वास्तविक स्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा समस्या का यथासंभव समाधान करने के लिए जलदाय अधिकारियो को कड़े शब्दों में निर्देश दिए. 

कलेक्टर डा. सिंह जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता रामनिवास मीना, अधिशासी अभियंता हरज्ञान मीना, सहायक अभियंता सरजन लाल मीना, नगर परिषद आयुक्त रविन्द्र कुमार सहित अन्य अधिकारियों के साथ शहर सवाई माधोपुर के रामलीला मैदान, डूंगरपाडा, नीमचौकी, मिश्र मोहल्ला, न्यू मार्केट, पुरानी अनाज मंडी, सब्जी मंडी, हरसहाय कटला सहित अन्य मौहल्लों में पहुंचे. यहां पानी सप्लाई करने वाली टंकी का निरीक्षण किया. मोहल्ले के लोगों से संवाद कर पेयजल आपूर्ति की जानकारी ली. 

वहीं लोगो ने कलेक्टर को बताया कि कुछ लोगों ने राइजिंग लाइन से कनेक्शन ले रखे है तथा कई अवैध कनेक्शन भी हैं. इस पर कलेक्टर ने लोगों को भी जागरूक होने तथा विभाग के अधिकारियों से अवैध एवं राइजिंग लाइन से कनेक्शन तुरंत प्रभाव से हटवाने तथा ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने जलदाय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सुबह पानी के समय वीडियोग्राफी करवाएं. जिससे पता चल सके कि कितने समय एवं कितनी आपूर्ति हो रही है.

साथ ही जिला अधिकारी ने खराब पड़े हैंडपंप सही करवाने तथा सिंगल फेज मोटर के संबंध में निर्देश दिए. कलेक्टर ने पानी की टंकी की सफाई करवाने एवं सफाई की दिनांक अंकित करवाने के निर्देश भी दिए. कलेक्टर ने मिश्र मोहल्ला एवं न्यू मार्केट की तरफ चल रहे पेयजल पाइप लाइन के कार्य को शीघ्र पूरा करवाने तथा वैकल्पिक व्यवस्था के तहत पेयजल आपूर्ति करने के निर्देश भी दिए. उन्होंने पाइन लाइन के कार्य में श्रमिक बढाने तथा कार्य को त्वरित गति से करवाने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने मोहल्लों में घर घर जाकर लोगों एवं महिलाओं से पेयजल की आपूर्ति के बारे में पूछा.

वहीं कलेक्टर ने लोगों से भी पानी की बूंद का बूंद का उपयोग करने तथा पानी व्यर्थ नहीं बहाने की बात कही. उन्होंने नलों में पानी के लिए मोटर नहीं लगाने, नलों में टोंटी अवश्य लगाने तथा पेयजल के संबंध में जागरूकता लाने की बात भी कही. उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों से पेयजल आपूर्ति के संबंध में पूरी तत्परता से कार्य करने, दिए गए निर्देशों की पालना करने तथा सात दिवस में समस्या समाधान के निर्देश दिए तथा कहा कि लोगों को नियमित 35-40 मिनट की पेयजल आपूर्ति अवश्य हो. 

उन्होंने असमान वितरण एवं सीधे सप्लाई वाले मोहल्लों के सर्वे करने तथा रिपेार्ट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए. कलेक्टर ने सिंगल फेज मोटरों के संबंध में मोहल्ले के लोगों की कमेटी बनाने की बात कही तथा कमेटी द्वारा इसके रखरखाव का भरोसा दिलाने पर इन्हें सही करवाकर चालू करवाने की बात कही. निरीक्षण के दौरान कलेक्टर को शहर में रामलीला मैदान के पास बिजली के तारों के नीचे होने की शिकायत भी लोगों ने की. इसी प्रकार खरादी मोहल्ले की महिलाओं ने कम वोल्टेज आने की समस्या कलेक्टर को बताई.

कलेक्टर ने मौके से ही बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता को फोन पर समस्या से अवगत कराते हुए इसे दिखाने एवं समाधान करवाने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने मोहल्लों में भ्रमण के दौरान नालियों के ओवरफ्लो होने तथा पानी सडक पर बहते मिलने को गंभीरता से लिया. उन्होंने मौके पर ही नगर परिषद आयुक्त को नालियों की सफाई करवाने के निर्देश दिए. उन्होंने नालियों एवं नालों की सफाई के लिए विशेष प्रबंध करने पर जोर दिया. कलेक्टर ने शहर में भ्रमण के दौरान कुछ युवक गुटखा का रहे थे इस पर कलेक्टर ने गुटखा एवं जर्दा खाने के नुकसान बताए तथा गुटखा जर्दा नहीं खाने का संकल्प लेने की बात कही. 

Trending news