Todabhim: विश्वकर्मा जयंती महोत्सव मना धूमधाम से, समाज की प्रतिभाओं को किया सम्मानित
Advertisement

Todabhim: विश्वकर्मा जयंती महोत्सव मना धूमधाम से, समाज की प्रतिभाओं को किया सम्मानित

राजस्थान के टोडाभीम कस्बे के पावर हाउस रोड पर स्थित विश्वकर्मा मंदिर परिसर में जगतगुरु शिल्पाचार्य भगवान विश्वकर्मा जयंती महोत्सव धूमधाम से मनाया गया.

विश्वकर्मा जयंती.

Todabhim: राजस्थान के टोडाभीम कस्बे के पावर हाउस रोड पर स्थित विश्वकर्मा मंदिर परिसर में सोमवार को जगतगुरु शिल्पाचार्य भगवान विश्वकर्मा जयंती महोत्सव जांगिड़ समाज के तहसील अध्यक्ष की अध्यक्षता में हर्षोल्लास पूर्वक धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर विश्वकर्मा मंदिर परिसर में जयंती की पूर्व संध्या पर रविवार की रात्रि भजन संध्या एवं रात्रि जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें बाहर से आए हुए गायक कलाकारों के द्वारा धार्मिक भजनों की मनमोहक प्रस्तुति दी गई.

यह भी पढ़ें: हिंडौनसिटी: श्मशान की जमीन पर विवाद, एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

सोमवार को सुबह 9:00 बजे समाज के लोगों द्वारा विश्वकर्मा भगवान की पूजा अर्चना कर कथा सुनी गई और हवन पूजन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. इस अवसर पर भगवान विश्वकर्मा को छप्पन भोग का प्रसाद लगाया गया. तत्पश्चात प्रातः 10:00 बजे से विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. प्रतियोगिताओं में विजेता समाज के छात्र-छात्राओं सहित समाज के प्रतिभावान छात्र छात्राओं को समाज के द्वारा शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. 

यह भी पढ़ें: अभिभाषक संघ धौलपुर का वार्षिक चुनाव शांतिपूर्ण हुआ संपन्न

वहीं सम्मान की कड़ी में कस्बे के नौबिस्वा निवासी दिव्यांग भामाशाह शिक्षक विष्णुदत्त जांगिड़ के द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट परिणाम देने वाले समाज के प्रतिभावान छात्र छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. समारोह के मुख्य अतिथि झुंझुनू से आए सुभाष जांगिड़ ने समाज के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कोई भी समाज शिक्षा के बिना इस आधुनिक युग में विकास नहीं कर सकता. 

समाज के लोगों को अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ समाज को राजनीतिक ताकत भी हासिल करनी होगी. बिना राजनीतिक शक्ति के कोई भी समाज विकास के पथ पर अग्रसर नहीं हो सकता. कार्यक्रम में मंच संचालन नितिन जांगिड के द्वारा किया गया. इस अवसर पर कस्बे सहित आसपास के गांवों से सैकड़ों की संख्या में समाज के लोग समारोह में उपस्थित रहे.

Reporter: Ashish Chaturvedi

Trending news