शाहपुरा: गंदगी के बीच विद्यार्थी करते हैं पढ़ाई, ज्ञान के साथ फ्री मिलती है बीमारी
Advertisement

शाहपुरा: गंदगी के बीच विद्यार्थी करते हैं पढ़ाई, ज्ञान के साथ फ्री मिलती है बीमारी

बरसात के दिन में तो यह विद्यालय पूरी तरह से नरक बन जाता है. इस विद्यालय के चारों तरफ कीचड़ और जल जमाव के साथ गंदगी फैल जाती है. अगर छात्रों को विद्यालय आना हो तो कीचड़ और पानी से होकर गुजरना पड़ता है.

शाहपुरा: गंदगी के बीच विद्यार्थी करते हैं पढ़ाई, ज्ञान के साथ फ्री मिलती है बीमारी

Shahpura: भीलवाड़ा के शाहपुरा के बनेड़ा क्षेत्र के विद्यालय में सरकारी शिक्षा व्यवस्था कैसी है, यह किसी से छिपी नहीं है. कहीं स्कूल नहीं तो कहीं स्कूल में शिक्षक नहीं, जहां दोनों हैं वहां कुशल व्यवस्था की कमी, खातन खेड़ी गांव में भी एक ऐसा स्कूल है, जिसकी बदहाली का खामियाजा वहां के विद्यार्थी और शिक्षक उठा रहे हैं. 

विद्यालय को शिक्षा का मंदिर कहां जाता है, यहां छात्रों को शिक्षा स्वास्थ्य और देश निर्माण की बातें बताई जाती हैं, लेकिन अगर विद्यालय खुद ही बदहाली के दौर से गुजर रहा है. ऐसी ही एक तस्वीर खातन खेड़ी गांव के मुख्य मार्गों के बिच चौहराए पर स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय की है. हालत यहां बदतर हैं, लेकिन इसे लेकर शिक्षा विभाग, जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधि कोई भी संजीदा नहीं है. 

बरसात के दिन में तो यह विद्यालय पूरी तरह से नरक बन जाता है. इस विद्यालय के चारों तरफ कीचड़ और जल जमाव के साथ गंदगी फैल जाती है. अगर छात्रों को विद्यालय आना हो तो कीचड़ और पानी से होकर गुजरना पड़ता है. इस दौरान कभी-कभी छात्र कीचड़ में फिसल कर गिर भी जाते हैं. गंदगी इतनी है कि छात्र से लेकर शिक्षक तक बीमार पड़ जाते हैं. 

इस विद्यालय की स्थापना 1972 में इसलिए की गई थी ताकि खातन खेड़ी गांव और आस-पास के बच्चे शिक्षित हो सके और 2008 में उच्च प्राथमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किया. वर्तमान समय में इसमें 383 छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं और छात्रों की संख्या को देखते हुए इस विद्यालय को 2021-22 में उच्च माध्यमिक विद्यालय के रूप में उत्क्रमित किया गया है ताकि इस विद्यालय में 12वीं तक के बच्चे पढ़ाई कर सके. 

विद्यालय की स्थिति अभी काफी दयनीय है. बरसात के दिनों में विद्यालय के कमरों तक पानी भर जाता है और इसके कारण विद्यालय के सभी कागजात पूरी तरह से नष्ट हो जाने के कंगाल में रहते हैं. इस विद्यालय के वर्तमान में कार्यवाहक प्रधानाचार्य जसराम गुर्जर हैं और वह भी काफी दुखी हैं.

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि विद्यालय के बाहर कीचड़ की स्थिति काफी खराब है और जलभराव होने से बच्चे बीमार पड़ जाते हैं, लेकिन देखने वाला कोई नहीं है. विद्यालय में बच्चों को अगर अनाज भी वितरण करना पड़ा तो वह भी काफी परेशानी का सबब बन जाता है. विद्यालय के बाहर पानी और कीचड़ भरा पड़ा है. गंदगी इतनी कि सभी परेशान रहते हैं. 

ग्रामीणों ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के बाहर और मुख्य चौराहे पर कीचड़ व पानी भरा हुआ है, जिससें आने-जाने वाले बच्चों और लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ग्रामवासियों ने कई बार पंचायत को भी अवगत करा दिया है, लेकिन ग्राम पंचायत ने भी कीचड़ और गंदगी के बारे में कुछ भी सुध नहीं ली है. 

Reporter- Dilshad Khan 

यह भी पढ़ेंः 

निकाह के बाद IAS अतहर की बेगम महरीन कुछ अलग अंदाज में आई नजर, फोटोज हो रही वायरल

निकाह के बाद महरीन काजी ने शेयर की पहली तस्वीर, लोग बोले- उफ्फ्फ्फ..कयामत ढा रही हो

बिना मेकअप के ऐसी दिखती हैं अतहर आमिर खान की बेगम महरीन काजी, वीडियो हो रहा वायरल

Trending news