Bikaner के युवक ने बांधी दुनिया की सबसे लंबी पगड़ी, World Books Of Records में नाम दर्ज

व्यास ने बताया कि उन्होंने 16 दिसंबर को रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया था और उन्हें सात जनवरी को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है. 

Bikaner के युवक ने बांधी दुनिया की सबसे लंबी पगड़ी, World Books Of Records में नाम दर्ज
बीकानेर के युवक ने दुनिया की सबसे लंबी पगड़ी बांधने का रिकार्ड बनाया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जयपुर: राजस्थान के बीकानेर (Bikaner) जिले के 20 वर्षीय युवक ने विश्व की सबसे लंबी पगड़ी बांधने का रिकार्ड बनाया है और वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस में अपना नाम दर्ज करवाया है. जानकारी के अनुसार, 108 शैलियों की पगड़ी बांधने के लिए अपनी पहचान बनाने वाले पवन व्यास ने 478.5 मीटर (1569 फीट) की सबसे लंबी पगड़ी को हेयर पिन या गोंद का उपयोग किए बगैर बांधकर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस (World Books Of Records) में अपना नाम दर्ज करवाया है.

व्यास ने बताया कि उन्होंने 16 दिसंबर को रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया था और उन्हें सात जनवरी को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है. उन्होंने 2019 में अंगुलियों की टिप्स पर विभिन्न प्रकार की सबसे छोटी एक सेंटीमीटर से तीन सेंटीमीटर की पगडी बनाने का भी रिकार्ड बनाया था.

व्यास ने बताया कि ‘बदलती जीवन शैली के साथ हम जो पहनते है उसमें भी बदलाव आया है. वर्तमान में पगडी पहनने का चलन कम हो रहा है जो कभी लोगों के लिये गर्व की बात थी. मेरा उद्देश्य परम्परा और संस्कृति को जीवित रखना है.' वह पिछले 11 वर्षो से यह काम कर रहे हैं और बीकानेर में पिछले चार दशकों से पगड़ी बांधने के कौशल के लिए उनके परिवार को ‘साफे वाले व्यास जी’ नाम से जाना जाता है.

व्यास को उनकी इस उपलब्धि और असाधरण कौशल से शहर का नाम दुनिया के नक्शे पर गौरवान्वित करने के लिये केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, राजस्थान के सार्वजनिक निर्माण विभाग के मंत्री बी डी कल्ला, राजघराने की सदस्या सिद्धी कुमारी ने बधाई दी है.

(इनपुट-भाषा)