Bikaner: स्वास्थ्य विभाग की अनोखी पहल, अब घर-घर जाएगी COVID टीका एक्सप्रेस
Advertisement

Bikaner: स्वास्थ्य विभाग की अनोखी पहल, अब घर-घर जाएगी COVID टीका एक्सप्रेस

इस अभियान की शरूआत करते हुए कलेक्ट्रेट परिसर से जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने गाड़ियों के इस नए बेड़े को हरी झंडी दिखाते हुए रवाना किया.

इससे कोविड टीकाकरण अभियान को शत प्रतिशत उपलब्धि मिलेगी.

Bikaner: बीकानेर में कोविड को मात देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अनोखी पहल की है. यहां कोविड को खत्म करने के लिए वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स अभियान को दो कदम आगे बढ़ाते हुए कुछ खास करने की कोशिश की गई है. इस अभियान के तहत 8 बाइक टीका एक्सप्रेस और 6 टीका रथ द्वारा गली-गली गांव-गांव टीकाकरण शुरू किया गया है. 

इस अभियान की शरूआत करते हुए कलेक्ट्रेट परिसर से जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने गाड़ियों के इस नए बेड़े को हरी झंडी दिखाते हुए रवाना किया. इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ बी एल मीणा, आरसीएचओ डॉ. राजेश कुमार गुप्ता, केयर इंडिया की प्रतिनिधि चारु जोहरी, डॉ. नवल किशोर गुप्ता व आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.

जिला कलेक्टर ने बताया कि बाइक टीका एक्सप्रेस द्वारा पुराने शहर की तंग गलियों तथा शहर के बाहरी दूरस्थ क्षेत्रों पर फोकस करते हुए लाभार्थियों तक टीकाकरण सेवाएं पहुंचाने का काम होगा. उन्होंने कोविड टीकाकरण को शत प्रतिशत उपलब्धि तक ले जाने में एनजीओ केयर इंडिया के सहयोग को अत्यंत उपयोगी माना.

सीएमएचओ डॉ. बी. एल. मीना ने बताया कि जिस प्रकार देशभर में वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स अभियान चलाने वाला बीकानेर पहला शहर बना, वैसे ही इस नए आयाम को भी मजबूती के साथ चलाया जाएगा. आठ मोटर बाइक टीका एक्सप्रेस द्वारा बीकानेर शहर की गली-गली घर-घर तक कोविड टीकाकरण सुविधा पहुंचाई जाएगी. माना जा रहा है कि जिले के 6 ग्रामीण ब्लॉक पर एक-एक गाड़ी वैक्सीनेशन को गति देगी. 

बता दें कि, प्रत्येक मोटर बाइक पर एक चालक वेरीफायर व सोशल मोबिलाइजर का काम करेगा. खबर के मुताबिक यह एनजीओ उपलब्ध करवाएगा जबकि वैक्सीनेटर यूपीएचसी की तरफ से होगा. इसी प्रकार ब्लॉक स्तर पर प्रत्येक गाड़ी में चालक के अलावा एक वेरीफायर कम सोशल मोबिलाइजर व टीकाकर्मी केयर इंडिया की तरफ से कार्य करेगा.

यह भी पढ़ें: मानसिक रूप से हैं परेशान, इन सरल उपायों से मिलेगा समाधान

Trending news