सिंचाई पानी की मांग को लेकर किसानों का अनिश्चितकालीन धरना जारी, सरकार की सद्बुद्धि के लिए किया यज्ञ
Advertisement

सिंचाई पानी की मांग को लेकर किसानों का अनिश्चितकालीन धरना जारी, सरकार की सद्बुद्धि के लिए किया यज्ञ

आईजीएनपी नहर में सिंचाई पानी की मांग को लेकर किसानों के द्वारा खाजूवाला उपखंड कार्यालय पर 7 जनवरी से लगातार अनिश्चितकालीन रूप से धरना जारी है. ऐसे में कल होने वाली चंडीगढ़ में बीबीएमबी की बैठक से पहले आज किसानों (Farmers) ने सरकार और प्रशासन के सद्बुद्धि के लिए यज्ञ किया.

किसानों का अनिश्चितकालीन धरना जारी

Khajuwala: आईजीएनपी नहर में सिंचाई पानी की मांग को लेकर किसानों के द्वारा खाजूवाला उपखंड कार्यालय पर 7 जनवरी से लगातार अनिश्चितकालीन रूप से धरना जारी है. ऐसे में कल होने वाली चंडीगढ़ में बीबीएमबी की बैठक से पहले आज किसानों (Farmers) ने सरकार और प्रशासन के सद्बुद्धि के लिए यज्ञ किया.

किसान मजदूर व्यापारी संघर्ष समिति (Kisan Mazdoor Merchant Sangharsh Samiti) के संरक्षक थानसिंह भाटी ने कहा कि आईजीएनपी नहर में सिंचाई पानी की मांग को लेकर किसानों के द्वारा 7 जनवरी से लगातार खाजूवाला उपखंड कार्यालय के आगे अनिश्चितकालीन रूप से धरना प्रदर्शन जारी है. दो बार प्रशासन के साथ हुई वार्ता हुई लेकिन विफल रही, लेकिन अब किसानों की उम्मीद कल चंडीगढ़ में होने वाली बीबीएमबी की बैठक पर टिकी है.

यह भी पढ़ें- Karanpur: महंत प्रतापपुरी महाराज का हुआ भव्य स्वागत, आगामी चुनावों का किया आह्वान

किसानों को उम्मीद है कि इस बैठक में राजस्थान (Rajasthan News) के हिस्से का पानी मिलेगा और किसानों को सिंचाई के लिए पानी दिया जाएगा, ताकि किसानों के खेतों में खड़ी गेहूं चना और सरसों की फसल को पकाया जा सके. बैठक से पहले किसानों ने उपखंड कार्यालय पर सद्बुद्धि यज्ञ किया. इसके साथ ही संघर्ष समिति ने कहा की बीबीएम की बैठक में यदि किसानों को पर्याप्त मात्रा में सिंचाई पानी नहीं दिया जाता है तो आगामी किसानों का आंदोलन तेज किया जाएगा और किसान उग्र आंदोलन करने को मजबूर होंगे, जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी प्रशासन की होगी.

पिछले 21 दिनों से उपखंड कार्यालय पर अनिश्चितकालीन धरना जारी
इंदिरा गांधी नहर परियोजना (Indira Gandhi Nahar Pariyojana) में सिंचाई पानी की मांग को लेकर किसानों के द्वारा 7 जनवरी से खाजूवाला उपखंड कार्यालय पर धरना प्रदर्शन जारी है. ऐसे में किसानों के द्वारा दो बार उपखंड कार्यालय का घेराव भी किया जा चुका है, लेकिन सिंचाई पानी की मांग को लेकर किसानों की मांग का आज तक कोई समाधान नहीं हुआ. इस धरना प्रदर्शन के दौरान सिंचाई विभाग प्रशासन और किसानों के साथ दो बार वार्ता भी हुई, लेकिन पानी की मांग पर सहमति नहीं बनी और दोनों वार की वार्ता विफल रही. ऐसे में अब चंडीगढ़ में होने वाली बीबीएमबी की बैठक के बाद आगामी सिंचाई पानी की स्थिति कलियर होगी. किसानों का कहना है कि बैठक के बाद आगे आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जाएगी. 
Report- Tribhuvan Ranga

Trending news