Bikaner में प्रदूषण ने बढ़ाई परेशानी, अस्पतालों में मरीजों की भीड़
X

Bikaner में प्रदूषण ने बढ़ाई परेशानी, अस्पतालों में मरीजों की भीड़

दिवाली के बाद प्रदूषण बढ़ा तो अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ने लगी है.

Bikaner में प्रदूषण ने बढ़ाई परेशानी, अस्पतालों में मरीजों की भीड़

Bikaner: वैसे हम ये मानकर चलते है कि दिल्ली मुंबई जैसे बड़े शहरों में ही प्रदूषण होता है, लेकिन इन दिनों राजस्थान के कई शहरों की आबों हवा ठीक नहीं है. दिवाली के बाद प्रदूषण बढ़ा तो अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ने लगी है. बीकानेर (Bikaner News) में 25 प्रतिशत तक मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. अस्पताल के तमाम वार्ड क्षमता से ज्यादा भरे हैं.

राजस्थान (Rajasthan News) के कई शहर प्रदूषण की चपेट में है. कुछ ऐसा ही हाल बीकानेर में भी बना हुआ है. हाल ये है कि रेगिस्तानी इलाके में वाहनों से निकले धुंए, पड़ौसी राज्यों से आ रहे पराली के धुएं और दिवाली के पटाखों ने AQI लेवल बढ़ा दिया है. प्रदूषण के साथ साथ रेगिस्तान में उठने वाली मिट्टी के ग़ुबार पर सर्दी के एयर प्रेसर ने ऐसा माहौल बना दिया है कि एक्यूआई लेवल कई इलाकों में बेहद अधिक बढ़ गया है. बीकानेर संभाग के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पीबीएम हॉस्पिटल में सांस के मरीजों की संख्या बढ़ गई है.

अस्पताल में जो मरीजों की संख्या बढ़ी है उसमें ज्यादातर मरीज अस्थमा और पोस्ट कोविड के मरीज है. जिन्हैं पहले से सांस की बीमारी है. वो प्रदूषण में सबसे ज्यादा परेशानी का सामना कर रहे हैं. अस्पताल के वार्ड फुल है. बड़ी संख्या में मरीज पहुंचने से अस्पताल में व्यवस्थाएं भी बिगड़ती नजर आ रही है.

यह भी पढ़ें : REET Exam 2021: रीट परीक्षा में पास करवाने की एवज में लिए रुपये, फेल होने पर विवाद हुआ तो मार डाला

एक तरफ अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ रही है तो वहीं शहर के इंडस्ट्रीयल एरिया और मुख्य बाजार में शाम होने से पहले ही कोहरा छा जाता है. ज़ी राजस्थान भी बीकानेर समेत तमाम बड़े शहरों के लोगों को सलाह देता है कि जब तक हवा में घुला जहर खत्म न हो जाए...तब तक घरों में ही रहें...बाहर निकलें...तो मास्क लगाकर निकलें.

Trending news