Sri Ganganagar: पुलिस कस्टडी में युवक की मौत को लेकर लोगों में आक्रोश, धरना देकर कार्रवाई की रखी मांग
Advertisement

Sri Ganganagar: पुलिस कस्टडी में युवक की मौत को लेकर लोगों में आक्रोश, धरना देकर कार्रवाई की रखी मांग

लोहावट पुलिस कस्टडी में अनूपगढ़ के गांव 2KAM निवासी एक युवक की मौत के मामले में दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या (Murder) के आरोप में मामला दर्ज कर सजा दिलाने की मांग को लेकर क्षेत्र के नायक समाज के लोगों ने उपखंड अधिकारी प्रियंका तलानिया के माध्यम से मुख्यमंत्री (CM Ashok Gehlot) को ज्ञापन भेजा.

दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग.

Sri Ganganagar: अनूपगढ़ के गांव 2KAM के राजेंद्र नायक की लोहावट पुलिस कस्टडी में मौत होने के कारण अनूपगढ़ (Anupgarh News) क्षेत्र के नायक समाज सहित सर्व समाज के लोगों में रोष व्याप्त है. क्षेत्र के लोग लोहावट में भी धरना लगाकर दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं और अनूपगढ़ में भी सर्वसमाज के लोगों ने उपखंड अधिकारी प्रियंका तलानिया को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. 

लोहावट पुलिस कस्टडी में अनूपगढ़ के गांव 2KAM निवासी एक युवक की मौत के मामले में दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या (Murder) के आरोप में मामला दर्ज कर सजा दिलाने की मांग को लेकर क्षेत्र के नायक समाज के लोगों ने उपखंड अधिकारी प्रियंका तलानिया के माध्यम से मुख्यमंत्री (CM Ashok Gehlot) को ज्ञापन भेजा. आरोप है कि पुलिस की मारपीट से राजेंद्र की मौत हो गई. पुलिस के अनुसार, मृत युवक की खून की उल्टी आने के कारण उसका इलाज करवाया गया, जहां इलाज के दौराने मौत हुई थी और युवक पोक्सो एक्ट का सह आरोपी था, पुलिस थाना लाकर उसकी गिरफ्तारी करनी थी. 

यह भी पढ़ेंः Karuali: पुलिस ने 2 घंटे में किया घटना का खुलासा, हिरासत में आरोपी

ज्ञापन में समाज के लोगों ने लिखा कि कुछ दिन पहले राजेंद्र नायक पुत्र धन्नाराम निवासी 2KAM को जोधपुर (Jodhpur) जिले के थाना लोहावट की पुलिस उसकी ढाणी से 23 दिसंबर को उठाकर ले गई थी. वहीं, उठाते समय परिवार के सामने ही उससे मारपीट की गई. 24 दिसंबर को लोहावट थाने से कॉल आई कि राजेंद्र की तबीयत ज्यादा खराब है, परिवार के लोगों ने जब राजेंद्र से बात करने का दवाब बनाया तो बताया कि खून की उल्टी आने से उसकी मौत हो गई है, जिसमें दोषी पुलिसकर्मियों पर निलंबन कार्रवाई को लेकर शव के साथ परिजनों द्वारा लोहावट थाने आगे चार दिन से धरना लगा रखा है. दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करने के बजाय पुलिस द्वारा असमाजिक तत्वों को बुलाकर टैंट में गाड़ियां घुसाकर परिजनों को धमकाया जा रहा है. उन्होंनें ज्ञापन में 31 जनवरी से उपखंड कार्यालय पर अनिश्चितकाल की चेतावनी दी है. वहीं, बुधवार को पब्लिक पार्क में सर्व समाज की बैठक आयोजित की जाएगी. 

दूसरी तरफ लोहावट में धरने के चौथे दिन मांग पूरी नहीं होने पर मंगलवार को धरनार्थियों ने लोहावट से रैली निकालते हुए जोधपुर पैदल कूच किया. अब जोधपुर में कलक्टर कार्यालय के आगे पहुचेगें. इधर पिछले तीन दिनों में धरने पर बैठे मृतक के परिजनों और पुलिस-प्रशासन के बीच कई दौर की हुई वार्ताओं में हल नहीं निकल पाया.

पुलिस थाना के आगे मृतक के ससुर मनफूलराम, सरपंच घडसाना मोटनदास नायक, सोहनलाल सहित कई लोग लोहावट थानाधिकारी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने, निलंबित करने, मृतक के परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी और मुआवजा देने की मांग को लेकर धरने पर बैठे रहे. धरने पर आस-पास के कई गांवों और कई जिलों से भी भील समाज के लोग और संगठनों के पदाधिकारी पहुंचे. इधर धरने पर बैठे लोगों ने दोपहर बाद लोहावट में रैली निकलते हुए यहां से जोधपुर के लिए पैदल कूच किया. 

यह भी पढ़ेंः जयपुर में फिर से ताला चाबी गिरोह सक्रिय, पॉश इलाके में दिनदहाड़े मकान में घुसकर चोरी

लोहावट में पुलिस थाना के आगे धरने पर बैठने के तीसरे दिन सोमवार रात को धरनास्थल के पास कुछ समाजकंटकों द्वारा अफरा-तफरी मचाते हुए गाड़ियों को तेज रफ्तार से दौड़ाकर भयभीत करने और धरने को विचलित करने आरोप लगाया है. धरने पर बैठे लोगों ने एडीएम को भेजे ज्ञापन में बताया कि रात को कुछ समाजकंटकों ने पुलिस की मौजूदगी में दो बार परेशान करने की नियत से तेज गति से वाहनों को टेंट के पास लाकर और आगे-पीछे कर, दौड़ाकर और अचानक ब्रेक लगाकर भयभीत करने का प्रयास किया. पुलिस ने उन लोगों के विरूद्ध कोई कार्रवाई नहीं कर शह दी गई. इधर मंगलवार को कई थानों से पुलिस जाब्ता और आरएसी भी पहुंची थी. 

पुलिस थाना के आगे चल रहें धरने के दौरान रात में गाड़ियों की हुई आवाजाही के बाद मंगलवार सुबह सड़क पर दोनों और बेरियर लगाएं और यहां से गुजरने वाले वाहनों की भी जांच की गई. इधर पुलिस थाना में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शर्मा, वृताधाकारी पारस सोनी सहित पुलिस जाब्ता मौजूद रहा. 

Reporter- Kuldeep Goyal

Trending news