सोलर प्लांट में हिरणों के अवशेष मिलने मचा हड़कंप, लापरवही बरतने पर कंपनी को किया तलब
Advertisement

सोलर प्लांट में हिरणों के अवशेष मिलने मचा हड़कंप, लापरवही बरतने पर कंपनी को किया तलब

बीकानेर के रेगिस्तान इलाके से चौंकाने वाला मामला सामने आया है. पूरे रेगिस्तान में बन रहे सोलर प्लांट  वहां के वन्य प्राणीयों के लिए खतरा  बन रहे है.

सोलर प्लांट में हिरणों के अवशेष मिलने मचा हड़कंप, लापरवही बरतने पर कंपनी को किया तलब

Bikaner: बीकानेर के रेगिस्तान इलाके से चौंकाने वाला मामला सामने आया है. पूरे रेगिस्तान में बन रहे सोलर प्लांट  वहां के वन्य प्राणीयों के लिए खतरा  बन रहे है. कुछ ऐसा ही मामला कोलायत के शिभू के भुर्ज की रोही में सामने आया है. जहा प्लांट के भीतर मरे हिरनो के अवशेष मिलने की खबर  सामने आई है. जिससे से इलाके में सनसनी फैल गई. 

यह भी पढ़ें-4 वकीलों को भेजा धमकी भरा पत्र, आरोपी के सामने आते ही हर कोई हैरान

वहीं, दूसरी तरफ जीव रक्षा विश्नोई समाज में इस घटना के बाद भारी रोष है. इस मामले को लेकर विश्नोई समाज के प्रवक्ता शिवराज बिशनोई ने वन विभाग और प्रशासन को खबर दी.जिसके बाद टीमों ने प्लांट के भीतर जांच की. जिसमें कई चौंकाने वाली बातें सामने आई है. जहां हिरानों के अवशेष और कई जीवित हिरण प्लांट के भीतर भी मिलने की बात सामने आई है. वही, घटना के बाद वन विभाग ने सोलर प्लांट पर मुकदमा दर्ज करवाया है. जिसकी जांच पुलिस ने शुरू कर दी है.

गौरतलब है कि,  शिवराज विश्नोई ने बताया की, गिरिराजसर नोखड़ा सोलर पावर प्लांट में हिरणो की मौत में हिरणों को कैद करने मामले के कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम कोलायत टीम, वन विभाग टीम, पुलिस बज्जू को मौका पर बुलाया.   शिकायत के बाउजूद सत्यापन नहीं हो पाया तो रविवार को अखिल भारतीय जीव रक्षा बिश्नोई सभा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अमर चंद बिहनोई राष्ट्रीय प्रवक्ता शिवराज बिश्नोई व जिला अध्यक्ष विजय पाल डेलू सोलर प्लांट मोके पर पहुंचे और प्रशासन को बुलाया मृत हिरणों  बरामद करवाए.

इस बाबत  वन विभाग ने मुकदमा दर्ज करवाया. तहसीलदार से सभी प्लांट में वैधानिक चेतावनी लगानेऔर वन्य जीवों की सुरक्षा तय करने के लिए  कंपनी को तलब किया है. इसके साथ ही  वन विभाग के सहयोग से रेस्क्यु करना सहित मांगो पर प्रशासन सभा व कपनी मालिको के साथ लिखा पढ़ी हुई.
Reporter- Rounak vyas

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news