फाल्गुनी अमावस्या पर कपिल सरोवर में हजारों श्रद्धालओं ने लगाई आस्था की डुबकी
Advertisement

फाल्गुनी अमावस्या पर कपिल सरोवर में हजारों श्रद्धालओं ने लगाई आस्था की डुबकी

फाल्गुन मास की अमावस्या को हजारों श्रद्धालुओं ने कपिल सरोवर में स्नान कर पुण्य लाभ लिया. इसके साथ ही सरोवर परिसर स्थित गंगा मंदिर-बारह महादेव-पंच मंदिर सहित मंदिरों में जाकर स्वस्थ जीवन की प्रार्थना की.

कपिल सरोवर में श्रद्धालओं ने लगाई आस्था की डुबकी

Kolayat: फाल्गुन मास की अमावस्या को हजारों श्रद्धालुओं ने कपिल सरोवर में स्नान कर पुण्य लाभ लिया. इसके साथ ही सरोवर परिसर स्थित गंगा मंदिर-बारह महादेव-पंच मंदिर सहित मंदिरों में जाकर स्वस्थ जीवन की प्रार्थना की. इस अवसर पर विष्णु के पांचवें अवतार महर्षि कपिलमुनि की प्रतिमा को विशेष रूप से सजाकर महाआरती का आयोजन किया गया. कपिलमुनि मंदिर में सुबह से ही दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. शास्त्रों की मान्यता के अनुसार श्रद्धालुओं ने कपिल सरोवर में आस्था की डुबकी लगाने के साथ ही पंडितों के मंत्रों से पितरों को अंजलि अर्पित की.

यह भी पढ़ें- गर्लफ्रेंड की डिमांड से तंग आया ब्वॉयफ्रेंड, चाकू घोंपकर बर्थडे पर ले ली जान

पुलिस प्रशासन ने की विशेष व्यवस्था
पुलिस प्रशासन ने अमावस के मेले को ध्यान में रखते हुए कपिल सरोवर और मंदिर परिसर में विशेष व्यवस्था करते हुए महिला व पुरुष आरक्षकों की नियुक्ति की.साथ ही कंट्रोल रूम में लगे सीसीटीवी फुटेज की लगातार जांच की जा रही थी. पुलिस प्रशासन ने झील में आस्था की डुबकी लगाने के दौरान हादसे की आशंका को देखते हुए गोताखोर के लिए टायर ट्यूब और लाइफ जैकेट के साथ इंतजाम किए. सुबह से ही घाट समेत मुख्य बाजार-महेंद्र सिंह सर्किल-रेलवे स्टेशन समेत सभी जगहों पर श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण दिन में कई बार जाम की स्थिति बनी रही. सामाजिक संस्थाओं ने प्रशासन का सहयोग कर व्यवस्था को सुचारू बनाया.

Reporter- Tribhuvan Ranga

Trending news