इस तारीख से आम लोगों के लिए खुलेंगे बायोपार्क और वन्यजीव अभयारण्य

राज्य सरकार की ओर से बनाए गए नियमों को तोड़ने वाले को नियमानुसार दण्डित किया जाएगा. 

इस तारीख से आम लोगों के लिए खुलेंगे बायोपार्क और वन्यजीव अभयारण्य
प्रतीकात्मक तस्वीर.

अविनाश जगनावत, उदयपुर: आगामी 8 जून से उदयपुर के दो और प्रमुख पर्यटन स्थल आम जन के लिए खुला जाएंगे. इसको लेकर वन विभाग ने अपनी तैयारियों को पूरा कर लिया है. राज्य सरकार से प्राप्त कोविड-19 की जारी एडवाइजरी के अनुरूप लोकडाउन के उपरांत सज्जनगढ़ स्थित बायोपार्क एवं वन्यजीव अभयारण्य आम पर्यटकों के लिए खोले जाएंगे.

उप वन संरक्षक डॉ. अजीत ऊंचोई ने बताया कि वन्यजीव प्रशासन द्वारा कोविड-19 की रोकथाम हेतु सैनेटाइजर संबंधित उपकरण और सामग्री का प्रबन्ध किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए पर्यटकों एवं बायोपार्क के वन्यजीव की सुरक्षा को महत्वपूर्ण दिशा निर्देशों की पालना करना आवश्यक होगा. इसके तहत पर्यटकों को थर्मल-जांच से गुजरना होगा. साथ ही कम से कम 6 फीट की सोशल डिस्टेंस रखना और मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य रहेगा. बायोपार्क सज्जनगढ़ के अन्दर पर्यटक साइनेज बोर्डों एवं लोहे की रेलिंग को नहीं छू पाएंगे. पार्क में उन्हीं पर्यटकों को प्रवेश दिया जायेगा जो कि कोरोना लक्षणों से युक्त नहीं हो तथा पर्यटकों को परिचय-पत्र मांगने पर दिखाना होगा.

उन्होंने बताया कि पर्यटकों को अपना विवरण रखे गए रजिस्टर में संधारित करना होगा. हर पर्यटक के पास स्मार्टफोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होना चाहिए. ऑनलाइन भुगतान को प्राथमिकता दी जाएगी. छींकते समय मुंह के आगे रूमाल, टिस्यू पेपर या कपड़े इत्यादि का प्रयोग करना होगा और पार्क में थूकने की सख्त मना रहेगी.

राज्य सरकार की ओर से बनाए गए नियमों को तोड़ने वाले को नियमानुसार दण्डित किया जाएगा. यही नहीं, किसी भी पर्यटक को बायोपार्क सज्जनगढ़ एवं वन्यजीव अभयारण्य सज्जनगढ़ में प्रवेश का अंतिम अधिकार उप वन संरक्षक वन्यजीव उदयपुर का रहेगा.