राजस्थान: मानसून से पहले बीसलपुर बांध लबालब, एक-दो बारिश में फुल हो जाएगा डैम

बीलसपुर बांध से जयपुर,अजमेर,दौसा और टोंक जिले को पानी सप्लाई होता है. इसके साथ-साथ 20 शहर और 2800 गांवों की प्यास इस बांध के पानी से बुझती है.

राजस्थान: मानसून से पहले बीसलपुर बांध लबालब, एक-दो बारिश में फुल हो जाएगा डैम
मानसून से पहले बीसलपुर बांध पानी से भर गया है. (फाइल फोटो)

जयपुर: मानूसन (Monsoon) से पहले बीसलपुर बांध से अच्छी खबर सामने आई है. प्री-मानसून की बारिश में जयपुर समेत चार जिलों की लाइफलाइन कहा जाने वाला बीसलपुर बांध लबालब हो गया है. अगली एक-दो बारिश में बांध फुल हो जाएगा, जिसके बाद ओवरफ्लो होने पर बांध के गेट खोले जाएंगे.

बीलसपुर बांध से जयपुर,अजमेर,दौसा और टोंक जिले को पानी सप्लाई होता है. इसके साथ-साथ 20 शहर और 2800 गांवों की प्यास इस बांध के पानी से बुझती है. ऐसे में अगले दो साल तक पेयजल संकट, इन शहरों और जिलों के लिए दूर हो गया है.

एक-दो बारिश में फुल हो जाएगा बांध
बीसलपुर बांध की भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है. फिलहाल बांध में पानी का जलस्तर 312.60 आरएल मीटर है. अगली एक-दो बारिश में ही बीलसपुर बांध फुल हो जाएगा. यानि इस बार भी बांध ओवरफ्लो (Overflow) होगा और गेट खोले जाएंगे.

बीते वर्ष भी ओवरफ्लो हुआ था बांध
पिछले साल की अच्छी बारिश का ही नतीजा है कि, इस बार बांध जल्द ही फुल होने वाला है. पिछले साल बीसलपुर बांध ओवरफ्लो हुआ था और कई दिन तक बांध के गेट खोले गए थे. अब इस बार भी बीसलपुर बांध ओवरफ्लो होने की पूरी उम्मीद है.