close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्‍थान चुनाव 2018 : बीजेपी के 131 उम्‍मीदवार घोषि‍त, 85 व‍िधायकों को फि‍र टि‍कट तो 25 नए चेहरे

अपनी पहली सूची में बीजेपी ने 131 उम्‍मीदवारों के नाम घोष‍ित कर द‍िए हैं. इसमें मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे अपनी परंपरागत सीट झालरापटन से ही चुनाव लड़ेंगीं.

राजस्‍थान चुनाव 2018 : बीजेपी के 131 उम्‍मीदवार घोषि‍त, 85 व‍िधायकों को फि‍र टि‍कट तो 25 नए चेहरे

नई दिल्ली : लंबे इंतजार के बाद आखिरकार बीजेपी ने राजस्थान के लिए अपनी पहली सूची जारी कर ही दी. रविवार देर रात बीजेपी ने राजस्थान के लिए 131 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया. बीजेपी आलाकमान और राज्य इकाई के बीच सहमति  न बन पाने के कारण ये सूची लंबे समय से अटकी हुई थी. पहले कहा जा रहा था कि बीजेपी राजस्थान में अपने कई विधायकों के टिकट काटेगी, लेकिन पहली सूची को देखकर ऐसा नहीं लग रहा है. बीजेपी ने 131 उम्मीदवारों में से 85 मौजूदा विधायकों को टिकट दे दिए हैं.

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपनी परंपरागत सीट झालरापटन से चुनाव लड़ेंगी. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और मंत्री गुलाबचंद कटारिया को भी टिकट दिया गया है. किरोड़ी मीड़ा की पत्नी गोलमा मीड़ा को टिकट दिया गया है. बाड़मेर से कर्नन सोनाराम को मैदान में उतारा गया  है. ये इलाका पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता रहे जसवंत सिंह का माना जाता है. उनके बेटे मानवेंद्र अब बीजेपी का दामन छोड़कर कांग्रेस का हाथ पकड़ चुके हैं.

25 नए चेहरों को म‍िला मौका...
केंद्रीय मंत्री जेपी नड्ढा ने कहा, इस सूची में 12 महिलाओं को टिकट दिया गया है. वहीं युवाओं का भी ख्याल रखा है. 32 युवा चेहरों को मौका दिया गया है. 17 एससी उम्मीदवार और 19 एसटी उम्मीदवार हैं. पार्टी ने 85 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है. 25 नए चेहरों को मौका दिया गया है.

नड्डा ने पत्रकारों से कहा, ‘सभी सीटों के लिए जिन उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई वे बैठक में मौजूद थे. अन्य प्रत्याशियों के नामों की भी जल्द घोषणा की जाएगी.’ हाल के वर्षों में प्रदेश में हुए उप चुनावों में जीत दर्ज करने के बाद राज्य में फिर से अपनी जमीन जमाने में जुटी कांग्रेस से भाजपा को कड़ी चुनौती मिल रही है.

कई चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में भी कांग्रेस को प्रदेश में भाजपा पर बढ़त लेते हुए दिखाया गया है हालांकि भाजपा का दावा है कि विपक्षी चुनौती का मुकाबला करने के लिये तैयार है. वसुंधरा राजे के नेतृत्व में पार्टी ने 2013 में प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों में से 163 सीटें जीतकर कांग्रेस को सूबे में अब तक की सबसे करारी शिकस्त दी थी.