close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: ब्लाइंड क्रिकेट टूर्नामेंट में दिखा खिलाडियों का जज्बा, जमकर लगे चौके छक्के

ब्लाइंड क्रिकेट टूर्नामेंट में 15-15 ओवर का मैच खेला गया, जिसमें खिलाडियों ने जमकर चौके छक्के लगाए.

राजस्थान: ब्लाइंड क्रिकेट टूर्नामेंट में दिखा खिलाडियों का जज्बा, जमकर लगे चौके छक्के
पहला क्रिकेट मैच जयपुर पिंक और मारवाड़ जंक्शन टीम के बीच में हुआ.

जयपुर: क्रिकेट जैसे खेल को खेलने के लिए हमेशा आंखों की जरूरत नहीं होती, बल्कि एक जज्बे की जरूरत होती है. ऐसा ही कुछ नजारा देखने को मिला जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में, जहां नेत्रहीन को हमने मैदान पर चौके छक्के लगाते हुए देखा. जिसे देखकर सब हैरान रह गए.

ख्वाबों की गाड़ी मंजिल तक तभी पहुंचती है,जब हौसले का पहिया उसका साथ दे. कुछ ऐसा ही हौसला जयपुर के सवाईमानसिंह स्टेडियम के आरसीए मैदान में देखा गया. जहां ब्लाइंड प्लेयर्स ने पूरे जोश के साथ खेल को जिया. इस मैच में हार जीत किसी भी टीम की हुई हो, लेकिन इस मैदान पर हर एक खिलाड़ी जीत गया.

राजस्थान में ये पहला मौका है जब ब्लाइंड क्रिकेट टूर्नामेंट खेला गया और ब्लाइंड्स को अपनी प्रतिभा दर्शाने के लिए एक मंच मिला. इस टूर्नामेंट में जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, अजमेर, मारवाड़ की टीमों ने हिस्सा लिया. साथ ही लुई ब्रेल दृष्टिहीन विकास संस्थान की इस पहल को खूब सराहना मिली. ब्लाइंड क्रिकेट टूर्नामेंट में 15-15 ओवर का मैच खेला गया, जिसमें खिलाडियों ने जमकर चौके छक्के लगाए.

पहला क्रिकेट मैच जयपुर पिंक और मारवाड़ जंक्शन टीम के बीच में हुआ. पहले बल्लेबाजी करते हुए मारवाड़ जंक्शन ने जयपुर पिंक के सामने 175 रनों का लक्ष्य रखा. जयपुर पिंक टीम ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए 176 रन बनाकर जीत दर्ज की. जयपुर टीम के कैप्टन राजेन्द्र वर्मा थे जो तीन बार दृष्टिहीन क्रिकेट विश्व कप में भाग ले चुके हैं. वे दो बार मैच खेलने पाकिस्तान भी जा चुके हैं. राजेन्द्र वर्मा और उनकी पत्नी सांभर में पेशे सरकारी शिक्षक हैं.

दूसरा दृष्टिबाधित क्रिकेट मैच अजमेर ग्रीन और उदयपुर ऑरेंज के बीच में हुआ. पहले खेलते हुए अजमेर ग्रीन ने उदयपुर ऑरेंज को 191 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में खेलते हुए उदयपुर ऑरेंज 82 रन पर ऑलआउट हो गई. अजमेर ग्रीन ने 109 रन से जीत दर्ज की.