close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षा 7 मार्च से होगी शुरू

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के संयुक्त निदेशक विष्णु दत्त ने बताया कि बोर्ड ने परीक्षाओं की विस्तृत समय सारिणी के साथ अन्य तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं. 

राजस्थान: अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षा 7 मार्च से होगी शुरू
2018 मार्च से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में अगले साल 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थी हिस्सा लेंगे. (प्रतीकात्मक फोटो)

ललित कुमार, जयपुर: अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने तैयारियां शुरु कर दी है. राज्य में होने वाली बोर्ड परीक्षा इस बार रिकॉर्ड विद्यार्थियों ने आवेदन किया है. परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा केन्द्र भी बढ़ाने का निर्णय लिया है.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के संयुक्त निदेशक विष्णु दत्त ने मीडिया से बातचीत में बताया कि बोर्ड ने परीक्षाओं की विस्तृत समय सारिणी के साथ अन्य तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं. संयुक्त निदेशक ने बताया कि ना सिर्फ छात्र बल्कि बढ़ी हुई संख्या में छात्राओं का प्रतिशत इस बार काफी ज्यादा है. बोर्ड की सालाना परीक्षाएं अगले साल 7 मार्च से शुरू होने जा रही है.


  
2018 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षाओं में अगले साल20 लाख से ज्यादा विद्यार्थी हिस्सा लेंगे, जो पिछले साल से एक लाख ज्यादा है. उन्होंने यह भी बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए 1 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी. परीक्षार्थियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बोर्ड प्रशासन को दो बार आवेदन की अंतिम तिथि भी बढ़ानी पड़ी. 

इस बार सीनियर सैकेंडरी कला, विज्ञान और वाणिज्य वर्ग के साथ वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षाएं 7 मार्च से होगी. जबकि सैकंडरी और प्रवेशिका परीक्षाएं उसके एक सप्ताह बाद 14 मार्च से शुरू होंगी.

परीक्षार्थियों की रिकॉर्ड संख्या को देखते हुए बोर्ड प्रशासन ने अगले साल होने वाली परीक्षाओं के लिए राज्य में सौ से भी ज्यादा नए परीक्षा केन्द्र बनाने जा रहा है. विभागीय सूत्रों ने बताया कि पिछले साल 2017-18 में राज्य में परीक्षा केन्द्रों की संख्या लगभग पांच हजार थी.