जयपुर में जुटे देशभर के सीए, जीएसटी सहित कानूनों में बदलाव पर मंथन

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के जयपुर चेप्टर और प्रोफेशनल्स डवलपमेंट कमेटी की ओर दो दिवसीय सीए कांफ्रेंस प्रकर्ष की आज से शुरूआत हुई. 

जयपुर में जुटे देशभर के सीए, जीएसटी सहित कानूनों में बदलाव पर मंथन
दो दिवसीय सीए कांफ्रेंस प्रकर्ष

अंकित तिवाडी़, जयपुर: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के जयपुर चेप्टर और प्रोफेशनल्स डवलपमेंट कमेटी की ओर दो दिवसीय सीए कांफ्रेंस प्रकर्ष की आज से शुरूआत हुई. सेमीनार में आईसीएआई के रार्ष्टीय अध्यक्ष प्रफुल्ल पी छाजेड़ ने संस्थागत बदलावों, कर प्रावधानों में परिवर्तन और सीए प्रोफेशनल्स की ओर से उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी. 

सेमीनार में 1 अप्रेल से जीएसटी कानून में हो रहे बदलावों, सीए पाठ्यक्रम और नैतिकता पर विशेषज्ञों ने विचार रखे. राजस्थान में पारम्परिक ऑडिटिंग और एकाउंटिंग करने वाले प्रैक्टिसिंग चार्टेड एकाउंटेंट्स के लिए आए प्रौद्योगिकी बदलाव जिनमें डाटा एनेल्सिस, रोबोटिक्स, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर खास जागरूकता दी जा रही है. इसी के साथ ऑनलाइन असेसमेंट, ढाई साल पहले लागू किए गए इन्सॉल्वेंसी बैंकरप्ट्सी बोर्ड एक्ट पर किए गए नए संसोधन पर भी चर्चा की गई.

4000 सीए सदस्य ले रहे भाग
बिरला सभागार में आयोजित दो दिवसीए सीए कांफ्रेंस प्रकर्ष-2019 में उन सभी विषयों को शामिल किया हैं जो सीए प्रोफेशन के सामने चुनज्ञैती बने हुए हैं. आईसीएआई की प्रोफेशनल डवलपमेंट कमेटी की ओर से आयोजित सेमीनार में चार हजार सीए प्रोफेशनल्स भाग ले रहे हैं. 

सीए प्रकाश शर्मा ने बताया कि दो दिवसीय सेमीनार में सायबर क्राइम, जीएसटी, इनकम टैक्स, कंपनी लॉ, कॉपोरेट लॉ सहित नए प्रावधानों पर सेमीनार में मंथन किया जा रहा है. पहले दिन रार्ष्टीय अध्यक्ष प्रफुल्ल पी छाजेड़ ने कहा कि सीए प्रोफेशन जिम्मेदारियों से भरा हैं, नए सदस्य इसे समझे. केंद्र सरकार 1 अप्रेल से जीएसटी प्रावधानों में अहम बदलाव कर रही हैं, कर प्रक्रिया में सरलीकरण के लिए कानूनों में बदलाव तेजी से किया जा रहा हैं, ऐसे में नए प्रावधानों से अपडेट भी
रहे.

बदलेगा सिलेबस
सीए स्टूडेंट्स को जल्द ही ऑनलाइन टीचिंग मिलने वाली है. इस पर भी आईसीएआई तेजी से काम कर रहा है. साथ ही लद्दाख और जम्मू में भी नई शाखा खोलने की तैयारी है. कांफ्रेंस में आईसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीए प्रफ्फुल पी छाजेड़, आईसीएआई के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सीए अतुल कुमार गुप्ता, सेन्ट्रल काउन्सिल मेंबर और कांफ्रेंस को-डायरेक्टर सीए सतीश कुमार गुप्ता, सेन्ट्रल काउन्सिल मेंबर और कांफ्रेंस को-डायरेक्टर प्रमोद कुमार बूब, आईसीएआई के जयपुर शाखा के अध्यक्ष सीए लोकेश कासत मुख्य रूप से उपस्थित रहे.

कार्यक्रम के प्रथम दिन चार सत्र का आयोजन हुआ, जिनमें जीएसटी, साइबर क्राइम और इनकम टैक्स से जुड़े विभिन्न बदलावों और परेशानियों पर चर्चा की गई. कांफ्रेंस का मुख्य उद्देश्य वर्तमान परिपेक्ष में सीए सदस्यों का ज्ञानवर्धन एवं मौजूदा समय में आ रहे बदलावों पर जागरूकता लाना है. प्रथम दिन के सत्रों की शुरुआत करते हुए मुख्य वक्ता स्वामिनी परमानंदा ने आध्यात्मिक सेशन लिया, वहीं दूसरे सत्र में अहमदाबाद से आए सीए धिनल ए. शाह ने कंपनी के कानून में संशोधन के मद्देनजर ऑडिटर की चुनौतीपूर्ण विषय पर चर्चा की. 

तीसरे सत्र में जयपुर के सीए संजय झंवर ने आयकर और कॉर्पोरेट कानूनों के तहत होने वाली गिरफ़्तारी के मामलों से कैसे निपटे उन बिंदुओं पर चर्चा की. चौथे सत्र में मुंबई से सीए अनिल भंडारी ने प्रौद्योगिकी के हाइपर परिवर्तित दुनिया पर विस्तार से चर्चा की.

सीएम करेंगे संबोधित
सीए कांफेंस के दूसरे दिन सीएम अशोक गहलोत संबोधित करेंगे. वहीं सायबर लॉ विशेषज्ञ राजीव गुप्ता, जीएसटी विशेषज्ञ एन वेंकटरमण, डायरेक्ट टैक्स पर एडवोकेट कपिल गोयल, इन्सॉल्वेंसी प्रोफेशनल्स विषय पर सीए सुबोध कुमार संबोधित करेंगे. सेमीनार के अंतिम दिन न्यू ईयर सैलिब्रेशन भी होगा. बॉलीवुड सिंगर मोहित गौड़ सीए मेंबर्स को अपने म्यूजिकल नंबर्स पर थिरकाते हुए आने वाले साल का वेलकम करेंगे.